Live TV
GO
  1. Home
  2. भारत
  3. उत्तर प्रदेश
  4. वाराणसी में क्रूज को लेकर मचा...

वाराणसी में क्रूज को लेकर मचा 'कोहराम', नाविकों ने कहा- पेट पर लात मार रही है मोदी सरकार

राज्यसभा में शुक्रवार को शून्यकाल के दौरान सपा के विशम्भर प्रसाद निषाद ने वाराणसी में गंगा में संचालित यात्री जहाज (क्रूज) के अपने निर्धारित मार्ग के बजाय नाविकों के लिए निर्धारित मार्ग पर चलने का आरोप लगाते हुए इसके विरोध में एक सप्ताह से चल रहे मल्लाहों के आंदोलन का मुद्दा उठाया।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 04 Jan 2019, 16:12:17 IST

नई दिल्ली: राज्यसभा में शुक्रवार को शून्यकाल के दौरान सपा के विशम्भर प्रसाद निषाद ने वाराणसी में गंगा में संचालित यात्री जहाज (क्रूज) के अपने निर्धारित मार्ग के बजाय नाविकों के लिए निर्धारित मार्ग पर चलने का आरोप लगाते हुए इसके विरोध में एक सप्ताह से चल रहे मल्लाहों के आंदोलन का मुद्दा उठाया। निषाद ने कहा कि वाराणसी में गंगा में प्रतिदिन औसतन 2000 नावें चलती हैं। उन्होंने कहा कि हाल ही में सरकार द्वारा गंगा में यात्री जहाज चलाने के कारण नाव चलाकर जीवन यापन करने वाले मल्लाहों के परिवार भुखमरी की कगार पर आ गए हैं।

निषाद ने इसे प्रधानमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र की गंभीर समस्या बताते हुए कहा कि इस समस्या की वजह जहाज का अपने निर्धारित मार्ग के बजाय अस्सी घाट से रामघाट मार्ग तक चलना है। उन्होंने इसके विरोध में दशाश्वमेघ घाट पर पर जारी नाविकों के आंदोलन का जिक्र करते हुए नौका लाइसेंस की पुरानी पद्धति बहाल करने और मल्लाह एवं निषाद समुदाय के लोगों को वाराणसी की जल पुलिस में आरक्षण देने की मांग की।

नाविकों का कहना है कि क्रूज को गंगा में लाकर उनके पेट पर लात मारने का काम किया है। उन्होंने आरोप लगाया कि उनकी नावों में भी संगीत से लेकर पुजारी तक की सुविधा है लेकिन केंद्र और राज्य सरकार का टूरिज्म विभाग सिर्फ कॉरपोरेट लोगों के साथ खड़ा है। इसीलिए क्रूज के जरिए उनकी रोजी रोटी छीनी जा रही है।

शून्यकाल के दौरान ही कांग्रेस के मधुसूदन मिस्त्री ने टमाटर उत्पादन के मामले में अग्रणी गुजरात के सांबरकांठा एवं आसपास के क्षेत्र के किसानों की समस्या उठाते हुए कहा कि पाकिस्तान निर्यात करने के लिए वहां के टमाटरों को बाघा बॉर्डर तक ले जाना पड़ता है। इससे किसानों को फसल का वाजिब दाम नहीं मिलने का मुद्दा उठाते हुये उन्होंने गुजरात के निकटवर्ती सुइगाम बॉर्डर को वाणिज्यिक मकसद से खोलने की मांग की।

इस दौरान इनेलो के रामकुमार कश्यप ने राजमार्गों पर टोल प्लाजा पर वाहनों की लंबी कतारों से ईंधन और समय की बर्बादी एवं प्रदूषण की समस्या उठाते हुए सरकार से वाहन शुल्क वसूली की उपयुक्त प्रक्रिया अपनाने की मांग की। माकपा सदस्य के के रागेश ने केरल में बाढ़ से व्यापक पैमाने पर हुए नुकसान का मामला उठाते हुए सरकार से इसकी भरपाई के लिए राज्य सरकार को मदद पहुंचाने के लिए सकारात्मक पहल करने की मांग की।

सपा के रविप्रकाश वर्मा ने एक्सप्रेस हाईवे पर कोहरे के कारण वाहनों के टकराने की घटनाओं में इजाफे का हवाला देते हुए सरकार से विकसित देशों की तर्ज पर वाहनों में विशेष उपकरण लगाने और एक्सप्रेस हाईवे के आसपास ट्रॉमा सेंटर खोलने की मांग की। कांग्रेस के प्रताप सिंह बाजवा ने सर्दी बढ़ने पर दिल्ली में वाहन जनित प्रदूषण का संकट गहराने का मुद्दा उठाते हुये सरकार से इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिये दूसरे चरण की नीति लागू करने की सरकार से मांग की।

शून्यकाल में ही मनोनीत सदस्य स्वप्न दासगुप्ता ने असम में भाषायी और सांस्कृतिक पहचान का मुद्दा उठाया वहीं कांग्रेस के सुब्बीरामी रेड्डी ने हाल ही में पाकिस्तान द्वारा बंदी बनाये गए 22 मछुआरों की रिहाई के तत्काल उपाय करने और तृणमूल कांग्रेस की शांता क्षेत्री ने कलकत्ता उच्च न्यायालय की जलपाईगुड़ी में पीठ स्थापित करने की मांग की।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: वाराणसी में क्रूज को लेकर मचा 'कोहराम', नाविकों ने कहा- पेट पर लात मार रही है मोदी सरकार