Live TV
GO
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश: पेंशन आवेदकों को अब...

उत्तर प्रदेश: पेंशन आवेदकों को अब नहीं खाने होंगे धक्के, सरकार शुरू करेगी यह सुविधा

इसके तहत 20 से 30 जनवरी के बीच शिविर लगाकर वृद्धावस्था, निराश्रित (विधवा) महिला और दिव्यांग पेंशन के पात्र लोगों के लिए प्रक्रिया जल्दी पूरी की जाएगी।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 16 Jan 2019, 13:12:37 IST

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव ने राज्य में पात्र लोगों तक जल्द से जल्द पेंशन पहुंचाने के लिए सभी मंडलायुक्तों और जिला अधिकारियों को प्रत्येक जिले में शिविर आयोजित करने का निर्देश दिया है। इसके तहत 20 से 30 जनवरी के बीच शिविर लगाकर वृद्धावस्था, निराश्रित (विधवा) महिला और दिव्यांग पेंशन के पात्र लोगों के लिए प्रक्रिया जल्दी पूरी की जाएगी। मुख्य सचिव ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे तय समय में एक ही स्‍थान पर आवेदन पत्र भरवाने, दस्तावेजों की जांच करने और उन्हें मंजूरी देने का काम पूरा करें।

अधिकारियों को विभिन्न प्रचार माध्यमों के जरिये लोगों को शिविर का स्थान और समय बताने को भी कहा गया है। मुख्य सचिव अनूप चंद्र पाण्डेय ने मंगलवार को जारी निर्देश में सभी मण्डलायुक्त और जिलाधिकारियों को परिपत्र भेजा है। उन्होंने शिविरों की सफलता सुनिश्चित करने के लिए जिलाधिकारियों से जनपद स्तर पर अपर जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी या जिला विकास अधिकारी स्तर का नोडल अधिकारी नामित करने के लिए कहा है। 

शिविर में उपस्थित रहने और काम पूरा होने के बाद जरूरी सूचनाएं संबंधित निदेशालय को भेजने की जिम्मेदारी नोडल अधिकारियों की होगी। पाण्डेय ने कहा कि शिविरों के माध्यम से वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित महिला (विधवा) पेंशन और दिव्यांग पेंशन योजनाओं के पात्र लोगों का चयन कर उन्हें जल्द से जल्द पेंशन देने का काम पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ठंड के मद्देनजर शिविरों में विशेष प्रबंध किये जाएंगे। इसके लिये अलाव, सामान्य उपचार, स्वच्छ पेयजल और लाभार्थियों का फोटो खींचकर तत्काल उपलब्ध कराए जाने का प्रबंध किया जाएगा। (भाषा)

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

More From Uttar Pradesh