Live TV
GO
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश कुंभ मेला 2019 लाइव: प्रयागराज में...

Live nowकुंभ मेला 2019 लाइव: प्रयागराज में संगम तट पर हुआ पहला शाही स्नान, लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी

मकर संक्रांति के मौके पर कुंभ मेले का आगाज होने के साथ संतों एवं लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती नदी का मिलन स्थल माने जाने वाले पवित्र संगम में डुबकी लगाई।

IndiaTV Hindi Desk
Written by: IndiaTV Hindi Desk 15 Jan 2019, 13:57:25 IST

प्रयागराज: मकर संक्रांति के मौके पर कुंभ मेले का आगाज होने के साथ संतों एवं लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती नदी का मिलन स्थल माने जाने वाले पवित्र संगम में डुबकी लगाई। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और सामाजिक विविधताओं का गवाह बनने के लिए भक्तों से आग्रह किया कि वे इस वर्ष भारी संख्या में इसका हिस्सा बनें। संगम में 5 किलोमीटर के स्नान घाट पर आने-जाने के लिए विस्तृत सुरक्षा व्यवस्था की गई है। कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए इन पुलों के सभी प्रवेश और निकास द्वारों पर सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।

Live updates : कुंभ मेला 2019

  • 1:57 PM (IST)

    कुंभ मेले में शाही स्नान के लिए संगम तट पर जाते हुए साधु-संत। कंप्यूटर बाबा का काफिला भी इसमें शामिल।

  • 12:42 PM (IST)

    दिन में धूप खिलने से पवित्र संगम में स्नान करने वालों की संख्या शाम तक एक करोड़ के पार पहुंचने का अनुमान है। 

  • 11:50 AM (IST)

    कुंभ में लाखों-करोड़ों की संख्या में साधु-संत जुट रहे हैं। जिनमें अबतक मान्यता प्राप्त 13 अखाड़े शामिल होते थे। लेकिन इस बार 14 अखाड़े हैं क्योंकि पहली बार किन्नर अखाड़े को भी इसमें शामिल किया गया है।

  • 10:38 AM (IST)

    नरेंद्र मोदी ने ज्यादा से ज्यादा लोगों से कुम्भ में हिस्सा लेने का आवाह्न करते हुए ट्वीट किया, 'प्रयागराज में आरंभ हो रहे पवित्र कुम्भ मेले की हार्दिक शुभकामनाएं। मुझे आशा है कि इस अवसर पर देश-विदेश के श्रद्धालुओं को भारत की आध्यात्मिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक विविधताओं के दर्शन होंगे। मेरी कामना है कि अधिक से अधिक लोग इस दिव्य और भव्य आयोजन का हिस्सा बनें।'

  • 10:37 AM (IST)

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया, 'कुम्भ मेले के शुभारम्भ पर सभी देशवासियों, तीर्थयात्रियों और पूरी दुनिया से आए अतिथियों को मेरी बधाई। कुम्भ हमारी आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस भव्य आयोजन की व्यवस्था के लिए केंद्र और उत्त‍र प्रदेश सरकार की मैं सराहना करता हूं।'

  • 10:25 AM (IST)

    प्रयागराज कुंभ में इस साल करीब 12-15 करोड़ श्रद्धालुओं की डुबकी लगाने की उम्मीद है।

  • 10:25 AM (IST)

    चार मार्च तक चलेगा प्रयागराज कुंभ। कुल तीन शाही स्नान होंगे। 15 जनवरी, 4 फरवरी और 10 फरवरी को शाही स्नान होंगे।

  • 10:22 AM (IST)

    प्रयागराज में कुंभ 2019 का आगाज

    प्रयागराज कुंभ में मंगलवार को मकर संक्रांति पर पहला शाही स्नान शुरू हुआ। शाही स्नान के लिए सबसे पहले संगम तट पर श्री पंचायती अखाड़ा महानिवार्णी का जुलूस पहुंचा।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: Kumbh Mela 2019 Live Updates at Prayagraj Allahabad | कुंभ मेला 2019 प्रयागराज में संगम तट पर हुआ पहला शाही स्नान, लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी