Live TV
GO
  1. Home
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. मिजोरम-असम के बीच सीमा विवाद, गृह...

मिजोरम-असम के बीच सीमा विवाद, गृह मंत्रालय ने बुलाई मुख्य सचिवों की बैठक

गृह मंत्रालय ने मिजोरम और असम के बीच सीमा विवाद पर वार्ता फिर से शुरू करने के लिए अगले सप्ताह इन दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों की एक बैठक बुलाई है...

Bhasha
Reported by: Bhasha 13 Mar 2018, 17:54:10 IST

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने मिजोरम और असम के बीच सीमा विवाद पर वार्ता फिर से शुरू करने के लिए अगले सप्ताह इन दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों की एक बैठक बुलाई है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मिजोरम के मुख्यमंत्री लाल थनहवला को इस संबंध में अवगत कराया है। थनहवला ने मिजोरम और असम के बीच चल रहे सीमा विवाद को बातचीत के जरिए सुलझाने के लिए गृह मंत्री का रुख किया था और उनके हस्तक्षेप की मांग की थी, ताकि सीमा पर शांति का माहौल सुनिश्चित हो सके।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि केन्द्रीय गृह सचिव राजीव गौबा, मिजोरम और असम के मुख्यमंत्रियों से मुलाकात करेंगे और सीमा विवाद पर बातचीत को आगे बढ़ाएंगे। गृह मंत्री ने मिजोरम के मुख्यमंत्री से मिजोरम की ओर सीमा पर शांति सुनिश्चित करने और वहां लोगों को प्रदर्शन करने की अनुमति नहीं देने का भी आग्रह किया है। अधिकारी ने बताया कि मंत्रालय असम और मिजोरम की सरकारों के संपर्क में है। राज्य सरकारों को कानून एवं व्यवस्था की स्थिति सुनिश्चित करने के लिए उचित कदम उठाने और स्थिति को नियंत्रण में रखे जाने के लिए कहा है।

गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों को निषेधात्मक आदेशों को लागू करने और जहां आवश्यक हो वहां सुरक्षा बलों की तैनाती करने के लिए कहा है। कुछ प्रदर्शनकारी छात्रों पर काबू पाने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा था जिसके बाद असम-मिजोरम सीमा पर स्थिति हिंसक हो गई। इस घटना में एक पत्रकार समेत कुछ अन्य लोग घायल हो गए थे। मिजोरम के सीमावर्ती असम के हेलाकंडी जिला प्रशासन ने 7 मार्च को CRPC की धारा 144 के तहत निषेधात्मक आदेश लागू किए थे।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: Tension along Assam-Mizoram border: MHA convenes meeting of chief secretaries of both states