Live TV
  1. Home
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. सोनिया और राहुल ने दी पूर्व...

सोनिया और राहुल ने दी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी ने श्रद्धांजलि दी। साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, प्रियंका गांधी, रॉबर्ट वाड्रा समेत कांग्रेस के अन्य नेताओं ने भी राजीव गांधी को श्रद्धांजलि दी।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 20 Aug 2018, 10:07:43 IST

नई दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी ने श्रद्धांजलि दी। साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, प्रियंका गांधी, रॉबर्ट वाड्रा समेत कांग्रेस के अन्य नेताओं ने भी राजीव गांधी को श्रद्धांजलि दी। राजीव गांधी भारत के सातवें प्रधान मंत्री थे। 1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद उनके पुत्र राजीव गांधी भारी बहुमत के साथ प्रधानमंत्री बने थे। (केरल बाढ़: अगले पांच दिन तक बारिश के आसार कम, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी )

उसके बाद 1989 के आम चुनावों में कांग्रेस की हार हुई और पार्टी दो साल तक विपक्ष में रही। 1991 के आम चुनाव में प्रचार के दौरान तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में एक भयंकर बम विस्फोट में राजीव गांधी की मौत हो गई थी। राजीव का विवाह एन्टोनिया माईनो से हुआ जो उस समय इटली की नागरिक थी। विवाहोपरान्त उनकी पत्नी ने नाम बदलकर सोनिया गांधी कर लिया।

कहा जाता है कि राजीव गांधी से उनकी मुलाकात तब हुई जब राजीव कैम्ब्रिज में पढने गये थे। उनकी शादी 1968 में हुई जिसके बाद वे भारत में रहने लगी। राजीव व सोनिया की दो बच्चे हैं, पुत्र राहुल का जन्म 1970 और पुत्री प्रियंका का जन्म 1971 में हुआ।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का भारत सेक्‍शन
Web Title: Sonia Gandhi Rahul Gandhi pay tribute to former prime minster Rajiv Gandhi