Live TV
GO
Hindi News भारत राजनीति लोकसभा चुनाव 2019: जानें, कांग्रेस से...

लोकसभा चुनाव 2019: जानें, कांग्रेस से गठबंधन के सवाल पर शिवपाल यादव ने क्या कहा

समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी में गठबंधन होने के बाद उत्तर प्रदेश की राजनीति में एक बार फिर गर्माहट आ गई है।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 14 Jan 2019, 9:40:36 IST

लखनऊ: समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी में गठबंधन होने के बाद उत्तर प्रदेश की राजनीति में एक बार फिर गर्माहट आ गई है। इस गठबंधन में कांग्रेस को शामिल न किए जाने के चलते 2019 के लोकसभा चुनावों में मुकाबला रोचक दिखने लगा है। इस बीच प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल यादव ने कहा है कि यदि कांग्रेस उनकी पार्टी से गठबंधन करने के लिए संपर्क करती है तो हम भी इसके लिए तैयार हैं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हमारी पार्टी के समर्थन के बिना यूपी में भाजपा को कोई नहीं हरा सकता।

शिवपाल ने कहा, ‘हम दूसरे अन्य धर्मनिरपेक्ष दलों के साथ मिलकर गठबंधन बनाने जा रहे हैं। हम सेकुलर पार्टियों से गठबन्धन को तैयार हैं। उसमें एक कांगेस भी है। अगर कांग्रेस हमसे गठबंधन के लिए संपर्क करेगी तो हम बिल्कुल तैयार हैं। अभी कांग्रेस से इस बारे में कोई बातचीत नहीं हुई है। कांग्रेस भी एक सेक्युलर पार्टी है और अगर वह भाजपा को हराने के लिए हमसे संपर्क करती है तो हम उसका समर्थन करेंगे। हमारी पार्टी के समर्थन के बिना कोई भी गठबंधन यूपी में भाजपा को परास्त नहीं कर सकता है।’

शिवपाल ने कहा, ‘हमारी पार्टी के समर्थन के बिना कोई भी गठबंधन यूपी में भाजपा को परास्त नहीं कर सकता है। हम दूसरे अन्य धर्मनिरपेक्ष दलों के साथ मिलकर गठबंधन बनाने जा रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि सपा-बसपा गठबंधन ठगगठबंधन है और पैसे के लिए किया गया है। शिवपाल ने कांग्रेस से गठबंधन के सवाल पर कहा, अभी कांग्रेस से इस बारे में कोई बातचीत नहीं हुई है। शिवपाल ने कहा कि हमारी पार्टी, बहुजन मुक्ति पार्टी और हमारे गठबंधन सहयोगियों का समर्थन मिले कोई भी गठबंधन भाजपा को हरा नहीं सकता है।

गौरतलब है कि कांग्रेस के यूपी प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि यूपी में कांग्रेस के साथ कोई भी सेकुलर पार्टी आती है, जिसका मकसद भाजपा को हराना है तो हम उसका स्वागत करेंगे। राजनीतिक पंडितों का मानना है कि यदि कांग्रेस और शिवपाल साथ आते हैं तो लोकसभा चुनावों में सपा-बसपा गठबंधन को अच्छा-खासा नुकसान पहुंचा सकते हैं। हालांकि काफी कुछ इस बात पर भी निर्भर करना है कि शिवपाल समाजवादी पार्टी के कितने वोटों को अपने पाले में कर पाते हैं।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

More From Politics