Live TV
GO
  1. Home
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. मध्यप्रदेश से राज्यसभा के लिए धर्मेन्द्र...

मध्यप्रदेश से राज्यसभा के लिए धर्मेन्द्र प्रधान सहित पांचों प्रत्याशी निर्विरोध चुने गए

केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान सहित भाजपा के चार उम्मीदवार एवं कांग्रेस के राजमणि पटेल राज्यसभा के लिए मध्यप्रदेश से आज निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये गये।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 15 Mar 2018, 19:33:21 IST

भोपाल: केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान सहित भाजपा के चार उम्मीदवार एवं कांग्रेस के राजमणि पटेल राज्यसभा के लिए मध्यप्रदेश से आज निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये गये। मध्यप्रदेश से निर्विरोध निर्वाचित होने वालों में केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत, मीसाबंदी संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष कैलाश सोनी, वरिष्ठ भाजपा नेता अजय प्रताप सिंह और कांग्रेस के राजमणि पटेल शामिल हैं। एक अधिकारी ने बताया कि आज तीन बजे नामांकन पत्र वापस लेने का समय समाप्त होने के बाद इन पांचों प्रत्याशियों को निर्विरोध घोषित कर दिया गया है। 

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में राज्यसभा की पांच सीटें खाली थी और उतने ही प्रत्याशी मैदान में थे। इसलिए उन्हें निर्वाचित घोषित कर दिया गया है। इन पांचों ने 12 मार्च को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था। गहलोत मध्यप्रदेश से लगातार दूसरी बार राज्यसभा का प्रतिनिधित्व करेंगे, जबकि प्रधान पहली बार मध्यप्रदेश से राज्यसभा भेजे गये हैं। इससे पहले वह बिहार से राज्यसभा के सदस्य रहे हैं। 

भाजपा के एक पदाधिकारी ने बताया कि अजय प्रताप सिंह प्रदेश के विन्ध्य क्षेत्र के और कैलाश सोनी प्रदेश के महाकौशल क्षेत्र के रहने वाले हैं। भाजपा को उम्मीद है कि इस साल के अंत में प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में इन दोनों नेताओं से भाजपा विन्ध्य एवं महाकौशल क्षेत्र में और मजबूत होगी। वहीं, कांग्रेस नेता पटेल भी विन्ध्य क्षेत्र के हैं और ओबीसी है। इस इलाके में करीब 45 प्रतिशत मतदाता ओबीसी हैं। पटेल को राज्यसभा भेजकर कांग्रेस की नजर इन मतों पर है। मध्यप्रदेश में कुल 11 राज्यसभा सीटें हैं, इनमें से आठ सीटों पर भाजपा के प्रतिनिधि हैं और तीन कांग्रेस के पास हैं। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: मध्यप्रदेश से राज्यसभा के लिए धर्मेन्द्र प्रधान सहित पांचों प्रत्याशी निर्विरोध चुने गए: Rajya Sabha: Five candidates elected unopposed from Madhya Pradesh