Live TV
GO
  1. Home
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. Rajya sabha elections 2018 results: कर्नाटक...

Rajya sabha elections 2018 results: कर्नाटक में कांग्रेस ने तीन सीटें जीती, बीजेपी एक सीट जीतने में सफल

कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने आज राज्यसभा की तीन सीटों पर जीत हासिल की जबकि विपक्षी भाजपा के खाते में एक सीट गयी।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 23 Mar 2018, 22:24:45 IST

बेंगलूरू: कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने आज राज्यसभा की तीन सीटों पर जीत हासिल की जबकि विपक्षी भाजपा के खाते में एक सीट गयी। जेडीएस ने चुनावी कदाचार का आरोप लगाते हुए चुनाव का बहिष्कार किया। निर्वाचन अधिकारी ने कांग्रेस के डॉ एल हनुमनथैया, डॉ सैयद नासिर हुसैन एवं जी सी चंद्रशेखर और भाजपा के राजीव चंद्रशेखर को निर्वाचित घोषित किया। जेडीएस के चुनाव आयोग से शिकायत करने से मतगणना शुरू करने में देरी हुई। 

विधानसभा में अपनी मजबूत स्थिति के साथ कांग्रेस को दो सीटें जीतने का पूरा यकीन था और उसने तीसरी सीट पर निशाना साध रखा था। उसने तीसरी सीट जेडीएस के बागी विधायकों एवं निर्दलीय विधायकों की मदद से जीत ली। जेडीएस के विधायकों की संख्या37 है और उसके सात विधायकों केपाला बदलकर कांग्रेस की ओर चले जाने से जीत के लिये जरूरी44 मतों से उसके पास14 वोट कम हो गए। 

उद्योगपति राजीव चंद्रशेखर ने50 वोट हासिल किए जो जरूरी मतों से छह ज्यादा थे। उन्हें छोटे दलों एवं निर्दलीय विधायकों का समर्थन मिला। 
कांग्रेस के चंद्रशेखर को46, हनुमनथैया को44 और हुसैन को42 वोट मिले। दो वोट अवैध घोषित कर दिए गए जबकि दो खारिज कर दिए गए। 
जेडीएस ने चुनाव कदाचार और निर्वाचन अधिकारी पर कांग्रेस से मिलीभगत करने का आरोप लगाते हुए चुनाव का बीच में ही बहिष्कार कर दिया। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: Rajya sabha elections 2018 results: कर्नाटक में कांग्रेस ने तीन सीटें जीती, बीजेपी एक सीट जीतने में सफल