Live TV
GO
Hindi News भारत राजनीति चीन के रास्ते कैलाश मानसरोवर यात्रा...

चीन के रास्ते कैलाश मानसरोवर यात्रा पर रवाना हुए राहुल गांधी

बताया जा रहा है कि राहुल गांधी पहले यहां से बीजिंग रवाना होंगे। इसके बाद वह बीजिंग से लहासा और फिर सागा जाएंगे। राहुल सागा में करीब एक या दो दिन तक रुकेंगे जिसके बाद मानसरोवर की ओर बढ़ेंगे।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 31 Aug 2018, 12:51:16 IST

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज से चार-पांच दिनों लिए अपनी कैलाश मानसरोवर यात्रा पर निकल चुके हैं। पार्टी सूत्रों ने बुधवार को यहां जानकारी दी। भगवान शिव के भक्त गांधी ने कहा था कि वह कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद कैलाश मानसरोवर की यात्रा करेंगे। चीन के स्वायत क्षेत्र तिब्बत में स्थित कैलाश पर्वत को हिंदुओं द्वारा भगवान शिव के निवास स्थान माना जाता है।

बताया जा रहा है कि राहुल गांधी पहले यहां से बीजिंग रवाना होंगे। इसके बाद वह बीजिंग से लहासा और फिर सागा जाएंगे। राहुल सागा में करीब एक या दो दिन तक रुकेंगे जिसके बाद मानसरोवर की ओर बढ़ेंगे। बता दें कि मानसरोवर की ऊंचाई समुद्र तल से करीब 15,060 फीट तक है। राहुल गांधी वहां पर एक बेस कैंप में रुकेंगे।

गौरतलब है कि राहुल गांधी ने कर्नाटक चुनाव के दौरान अपनी इस यात्रा के बारे में बताया था। राहुल गांधी ने चुनाव प्रचार के दौरान कहा था कि, 'मैं दो-तीन दिन पहले कर्नाटक जा रहा था, मैं प्लेन में सवार था। प्लेन अचानक 8 हजार फीट नीचे आ गया। मैं अंदर से हिल गया और लगा कि अब गाड़ी गई। तभी मुझे कैलाश मानसरोवर याद आया। अब मैं आपसे 10 से 15 दिन के लिए छुट्टी चाहता हूं ताकि कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर जा सकूं।'

बता दें कि कैलाश मानसरोवर जाने के दो रास्ते हैं। पहला उत्तराखंड के लिपुलेख दर्रे से होकर जाया जाता है। इस यात्रा में 60-60 यात्रियों का 18 जत्था जाता है। मानसरोवर यात्रा का दूसरा मार्ग सिक्किम के नाथुला दर्रे से होकर जाता है। इस मार्ग पर वाहन की सुविधा होने के कारण यह वरिष्ठ नागरिकों के लिए अनुकूल मानी जाती है। इस यात्रा की अवधि 21 दिन की होती है।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: चीन के रास्ते कैलाश मानसरोवर यात्रा पर रवाना हुए राहुल गांधी - Rahul Gandhi leaves for Kailash Mansarovar Yatra

More From Politics