Live TV
GO
  1. Home
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. पंजाब पंचायत समिति, जिला परिषद चुनावों...

पंजाब पंचायत समिति, जिला परिषद चुनावों में कांग्रेस की बड़ी जीत, भाजपा-अकाली दल को करारा झटका

पंजाब में पंचायत समिति एवं जिला परिषद चुनावों से कांग्रेस के लिए अच्छी खबर आई है।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 22 Sep 2018, 23:00:50 IST

चंडीगढ़: पंजाब में पंचायत समिति एवं जिला परिषद चुनावों से कांग्रेस के लिए अच्छी खबर आई है। इन चुनावों में बहुसंख्यक सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवार बढ़त बनाये हुए हैं। यह बात शनिवार को एक राज्य निर्वाचन अधिकारी ने बताई। इसके लिए मतदान 19 सितंबर को हुए थे। इसके तहत कुल 354 जिला परिषद सदस्य और 2,900 पंचायत समिति सदस्यों का निर्वाचन होगा। जिला परिषद चुनावों के 33 उम्मीदवारों और पंचायत समिति चुनावों के 369 प्रत्याशियों को पहले ही निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जा चुका है। 

अधिकारी ने बताया कि जिला परिषद और पंचायत समिति के अधिकतर सीटों पर सत्तारूढ़ कांग्रेस के उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं। उन्होंने बताया कि सभी जिलों से परिणाम एकत्रित होने के बाद शनिवार देर रात तक अंतिम परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। करीब 10 साल बाद शिरोमणि अकाली दल (शिअद)-भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) गठबंधन को इन चुनावों में झटका लगता प्रतीत हो रहा है जबकि आम आदमी पार्टी (आप) भी लगभग हार की कगार पर है।

गुरदासपुर में घोषित नतीजों में कांग्रेस ने पंचायत समिति की 213 सीटों में से 212 पर जीत दर्ज की जबकि एक पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत हासिल की। चुनाव अधिकारी ने बताया कि जिला परिषद के मामले में कांग्रेस ने 25 में से 18 सीटों पर जीत दर्ज की और शेष पर बढ़त बनाए हुए हैं। इन चुनाव परिणामों को ‘अपनी सरकार की नीतियों एवं कार्यक्रमों का एक और समर्थन’ बताते हुए मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि इसने सत्तारूढ़ पार्टी के खिलाफ ‘विपक्ष के दुर्भावनापूर्ण अभियान को पूरी तरह खारिज’ कर दिया है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: Punjab zila parishad, panchayat samiti election results: Congress sweeps polls; SAD cries booth capturing, bogus voting