Live TV
GO
Hindi News भारत राजनीति जयंती पर वीर सावरकर को PM...

जयंती पर वीर सावरकर को PM मोदी ने किया नमन, शेयर किया यह वीडियो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को स्वतंत्रता संग्राम सेनानी वीर सावरकर की जयंती पर उन्हें याद किया।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 28 May 2019, 8:43:10 IST

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को स्वतंत्रता संग्राम सेनानी वीर सावरकर की जयंती पर उन्हें याद किया। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट के जरिए सावरकर को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वीर सावरकर को उनकी जयंती पर हम नमन करते हैं। मोदी ने कहा कि वीर सावरकर एक मजबूत भारत के लिए साहस, देशभक्ति और असीम प्रतिबद्धता का प्रतीक है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सावरकर ने कई लोगों को खुद को राष्ट्र निर्माण के लिए समर्पित करने के लिए प्रेरित किया।

प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट के साथ एक वीडियो भी शेयर किया जिसमें उन्होंने सावरकर के व्यक्तित्व पर रोशनी डाली है। मोदी ने इस वीडियो में कहा, 'सावरकर जी का व्यक्तित्व विशेषताओं से भरा था। वह शस्त्र और शास्त्र दोनों के उपासक थे। सावरकर माने तेज, सावरकर माने त्याग, सावरकर माने तप, सावरकर माने तत्व, सावरकर माने तर्क, सावरकर माने तारुण्य, सावरकर माने तीर, सावरकर माने तलवार।' प्रधानमंत्री ने इस के बाद सावरकर के बारे में और भी बातें कहीं।


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘आमतौर पर वीर सावरकर को उनकी बहादुरी और ब्रिटिश राज के खिलाफ उनके संघर्ष के लिए जानते हैं। लेकिन इन सबके अलावा वे ओजस्वी कवि और समाज सुधारक भी थे, जिन्होंने हमेशा सद्भावना और एकता पर बल दिया। सावरकर कविता और क्रांति, दोनों को साथ लेकर चले। संवेदनशील कवि होने के साथ-साथ वह साहसिक क्रांतिकारी भी थे।’ वीर सावरकर का जन्म 28 मई 1883 को हुआ था और उनका निधन 82 वर्ष की आयु में 26 फरवरी 1966 को हुआ। वह एक राजनेता, वकील और लेखक भी थे।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन