Live TV
  1. Home
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. एनआरसी में किसी भारतीय का नाम...

एनआरसी में किसी भारतीय का नाम नहीं छूटेगा : राजनाथ सिंह

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को आश्वासन दिया कि राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) में किसी भी भारतीय का नाम नहीं छूटेगा। 

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 08 Sep 2018, 22:33:57 IST

नयी दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को आश्वासन दिया कि राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) में किसी भी भारतीय का नाम नहीं छूटेगा। 
पूर्वोत्तर राज्यों से दिल्ली आने वाले नए छात्रों के स्वागत के लिये आयोजित पूर्वोत्तर छात्र महोत्सव को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि एनआरसी भारतीय नागरिकों की पहचान और अवैध प्रवासियों को बाहर निकालने के लिये जरूरी है। 

भारतीय जनता पार्टी के नेता सुनील देवधर के गैर सरकारी संगठन ‘माई होम इंडिया’ की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा, ‘‘मैं कहना चाहता हूं कि किसी भी असली भारतीय का नाम एनआरसी से बाहर नहीं होगा।’’ सिंह ने कहा, ‘‘यह जानना बेहद जरूरी था कि कौन भारतीय हैं और कौन विदेशी।’’ उन्होंने जोर देकर कहा कि एनआरसी, असम के नागरिकों की एक सूची, अद्यतन का काम उच्चतम न्यायालय की सीधी निगरानी में हुआ है। 

एनआरसी अद्यतन का उद्देश्य असम में रह रहे असली भारतीय नागरिकों की पहचान करना था। 30 जुलाई को प्रकाशित एनआरसी की मसौदा सूची में असम में रह रहे करीब 40 लाख लोगों के नाम नहीं थे जिसे लेकर काफी हंगामा हुआ था। 

 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: एनआरसी में किसी भारतीय का नाम नहीं छूटेगा : राजनाथ सिंह: No Indians to be excluded from NRC, says Rajnath Singh