Live TV
GO
Hindi News भारत राजनीति मिलिंद देवड़ा बने मुंबई कांग्रेस के...

मिलिंद देवड़ा बने मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष, संजय निरुपम बोले- 'कांटों वाला ताज इन्हें ही मुबारक'

संजय निरुपम की जगह मिलिंद देवड़ा को मुंबई कांग्रेस का नया अध्यक्ष बनाया गया है। सोमवार को पार्टी महासचिव और सांसद के सी वेणुगोपाल की तरफ से मिलिंद देवड़ा की नियुक्ती को लेकर घोषणा की गई।

IndiaTV Hindi Desk
Written by: IndiaTV Hindi Desk 25 Mar 2019, 23:51:28 IST

नई दिल्ली: कांग्रेस की मुंबई इकाई के नेताओं के बीच लंबे समय से चली आ रही खींचतान की पृष्ठभूमि में सोमवार को पार्टी ने संजय निरूपम को अध्यक्ष की जिम्मेदारी से मुक्त करते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री मिलिंद देवड़ा को कमान सौंप दी। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर जारी बयान के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने देवड़ा को मुंबई क्षेत्रीय कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया है। उन्होंने कहा कि पार्टी निरूपम के योगदान की सराहना करती है।

गौरतलब है कि मुंबई कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में मतभेद की खबरें लंबे समय से आ रही थीं। कुछ नेताओं ने निरुपम के खिलाफ खुलकर नाराजगी जाहिर की थी। हाल ही में देवड़ा और संजय निरुपम के बीच मतभेद की खबरें आई थीं। सूत्रों के मुताबिक मुंबई कांग्रेस के कई बड़े नेता संजय निरूपम के खिलाफ थे और उन्हें पद से हटाने की मांग कर रहे थे। गत 9 फरवरी को मुंबई कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कृपाशंकर सिंह और नसीम खान ने पार्टी के महाराष्ट्र प्रभारी मल्लिकार्जुन खड़गे से नई दिल्ली में मुलाकात कर पार्टी की मुंबई इकाई के प्रमुख संजय निरूपम को पद से हटाने की मांग की थी।

हालांकि, मुंबई कांग्रेस की जिम्मेदारी से मुक्त करने की घोषणा करने वाले दिन ही पार्टी ने उन्हें मुंबई (उत्तर-पश्चिम) ने उन्हें टिकट दिया। लेकिन, संजय निरपम ने कांग्रेस की मुंबई इकाई के अध्यक्ष पद मुक्ति के बाद तंज कसते हुए कहा कि 'हमने मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है, ये कांटों वाला ताज मिलिंद देवड़ा को ही मुबारक हो।' उन्होंने कहा कि 'आलाकमान ने मुझे उत्तर पश्चिम मुम्बई सीट से उम्मीदवार बनाया है पूरी ताकत के साथ लड़ूंगा।'

कभी शिवसेना के तेजतर्रार नेताओं में शुमार रहे निरूपम कांग्रेस में शामिल होने के बाद अपने कई विवादित बयानों के लिए सुर्खियों भी रहे हैं। वह मुंबई उत्तर से 2009 में लोकसभा सदस्य भी निर्वाचित हुए थे, हालांकि पिछले चुनाव में वह भाजपा के गोपाल शेट्टी से हार गए थे। शिवसेना में रहते हुए वह राज्यसभा के सदस्य भी रह चुके हैं। दूसरी तरफ, मनमोहन सिंह सरकार में मंत्री रह चुके देवड़ा इस बार भी दक्षिण मुंबई से उम्मीदवार हैं। वह इस सीट से पहले 2004 और 2009 में निर्वाचित हुए, हालांकि पिछले चुनाव में शिवसेना के अरविंद सावंत से हार गए थे।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: मिलिंद देवड़ा बने मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष, संजय निरुपम बोले- 'कांटों वाला ताज इन्हें ही मुबारक'