Live TV
GO
Hindi News भारत राजनीति लुधियाना नगर निगम चुनाव में बीजेपी...

लुधियाना नगर निगम चुनाव में बीजेपी को झटका, कांग्रेस ने मारी बाजी

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, निगम चुनावों में करीब 60 फीसदी वोटरों ने मतदान किया था। लुधियाना नगर निगम के तहत करीब 10 लाख 50 हजार वोटर पंजीकृत हैं। इनमें 5 लाख 67 हजार पुरुष, 4 लाख 28 हजार महिलाएं और 23 थर्ड जेंडर मतदाता हैं।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 27 Feb 2018, 14:45:16 IST

नई दिल्ली: लुधियाना नगर निगम चुनाव में कांग्रेस ने बढ़त बनाते हुए बीजेपी को करारा झटका दिया है। बता दें कि 24 फरवरी को 95 वॉर्डों में मतदान हुए थे, जिनके नतीजे मंगलवार को सामने आए। नगर निगम चुनाव के नतीजों में कांग्रेस ने 62 वार्डों में जीत हासिल की है जबकि शिरोमणि अकाली दल ने 11 वॉर्ड पर कब्जा जमाया है। चुनाव के नतीजों में जहां बीजेपी को 10 वॉर्डों में जीत के साथ संतोष करना पड़ा है वहीं लोक इंसाफ पार्टी ने 7 वॉर्ड और आम आदमी पार्टी (आप) को महज 1 वॉर्ड में ही जीत मिली है। लुधियाना नगर निगम चुनाव में 4 निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुए हैं।

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, निगम चुनावों में करीब 60 फीसदी वोटरों ने मतदान किया था। लुधियाना नगर निगम के तहत करीब 10 लाख 50 हजार वोटर पंजीकृत हैं। इनमें 5 लाख 67 हजार पुरुष, 4 लाख 28 हजार महिलाएं और 23 थर्ड जेंडर मतदाता हैं।

बता दें कि नगर निगम की 95 सीटों पर कुल 494 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे और मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस, शिरोमणि अकाली दल-भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) गठबंधन और आम आदमी पार्टी-लोक इंसाफ पार्टी के गठबंधन के बीच था।

लुधियाना में 10.5 लाख से अधिक मतदाता हैं। मतदान के लिए 1,153 मतदान केंद्रों की स्थापना की गई थी। इस चुनाव के प्रमुख मुद्दे जल आपूर्ति, स्वच्छता की कमी, प्रदूषण, खराब सड़कें और खस्ताहाल बुनियादी ढांचा था। शांतिपूर्ण मतदान प्रक्रिया के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: लुधियाना नगर निगम चुनाव में बीजेपी को झटका, कांग्रेस ने मारी बाजी - Ludhiana civic polls: Congress sweeps polls