Live TV
GO
Hindi News भारत राजनीति कर्नाटक में कांग्रेस, जद(एस) में गृह...

कर्नाटक में कांग्रेस, जद(एस) में गृह एवं वित्त विभागों को लेकर बनी सहमति

कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए हाथ मिलाने के बाद से ही दोनों दल विभागों के बंटवारे को लेकर मंथन कर रहे थे और पिछले एक सप्ताह में दोनों दलों के नेताओं ने कई बार बैठकें कीं। गठबंधन सरकार में कांग्रेस कोटे से 21 और जद(एस) के कोटे से 11 मंत्रियों के शामिल होने की संभावना है।

Bhasha
Reported by: Bhasha 31 May 2018, 14:55:39 IST

नयी दिल्ली: कर्नाटक में विभागों के बंटवारे को लेकर करीब एक सप्ताह की खींचतान के बाद आज कांग्रेस और जद(एस) के बीच गृह एवं वित्त जैसे अहम विभागों को लेकर सहमति बन गई। सूत्रों के मुताबिक, एच डी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली इस गठबंधन सरकार में कांग्रेस के पास गृह और जद(एस) के पास वित्त विभाग होगा। उन्होंने बताया कि कल देर रात दोनों पार्टियों के बीच चली बैठक में इन दोनों विभागों को लेकर सहमति बनी और अब अन्य विभागों एवं दूसरी औपचारिकताओं पर बेंगलुरू में दोनों पार्टी के नेता बैठक कर फैसला करेंगे।

बेंगलुरू में होने वाली इस बैठक के लिए कांग्रेस के राज्य प्रभारी केसी वेणुगोपाल और जद(एस) महासचिव दानिश अली आज शाम वहां पहुंच रहे हैं। जद(एस) महासचिव कुंवर दानिश अली ने भी दोनों पार्टियों के बीच गृह एवं वित्त विभागों को लेकर सहमति बन जाने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया, ‘‘कल देर रात कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं और हमारी पार्टी के बीच चली बैठक में इस पर सहमति बनी। अन्य विभागों पर अगले 24 घंटे में फैसला हो जाएगा।’’

कल देर रात हुई बैठक में कांग्रेस की तरफ से गुलाम नबी आजाद, अहमद पटेल, अशोक गहलोत और केसी वेणुगोपाल तथा जद(एस) की तरफ से दानिश अली शामिल हुए। सूत्रों का कहना है कि विदेश में मौजूद में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को कर्नाटक में विभागों के बंटवारे पर समझौते को लेकर विश्वास में लिया गया है। राहुल गांधी अपनी मां सोनिया गांधी के इलाज के लिए विदेश गए हैं।

कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए हाथ मिलाने के बाद से ही दोनों दल विभागों के बंटवारे को लेकर मंथन कर रहे थे और पिछले एक सप्ताह में दोनों दलों के नेताओं ने कई बार बैठकें कीं। गठबंधन सरकार में कांग्रेस कोटे से 21 और जद(एस) के कोटे से 11 मंत्रियों के शामिल होने की संभावना है। कुमारस्वामी ने 23 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। उनके साथ ही कांग्रेस के जी परमेश्वर ने भी शपथ ली थी जो इस गठबंधन सरकार में उपमुख्यमंत्री होंगे।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: कर्नाटक में कांग्रेस, जद(एस) में गृह एवं वित्त विभागों को लेकर बनी सहमति - Karnataka portfolios: JD(S) to get Finance, Congress Home

More From Politics