Live TV
  1. Home
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. कर्नाटक निकाय चुनाव में कांग्रेस ने...

कर्नाटक निकाय चुनाव में कांग्रेस ने मारी बाजी, 982 सीट हासिल कर बनी नंबर वन पार्टी, BJP दूसरे नंबर पर

निकाय चुनाव के नतीजे दिखाते हैं कि भाजपा ने तटीय जिलों के अपने पारंपरिक गढ़ में अच्छा प्रदर्शन किया है, जबकि कांग्रेस ने उत्तरी जिलों में अपनी बादशाहत कायम रखी है।

India TV News Desk
Edited by: India TV News Desk 03 Sep 2018, 20:54:02 IST

बेंगलुरु: कर्नाटक के 105 शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) के चुनाव के लिए हो रही मतगणना के परिणाम के अनुसार सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल कांग्रेस ने 22 में से 10 जिलों में अधिकतर सीटों पर जीत दर्ज की है। राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) ने यह जानकारी दी। एसईसी ने अपनी वेबसाइट पर कहा है, "31 अगस्त को हुए निकाय चुनाव में, कांग्रेस ने कुल 2,662 सीटों में से 982 सीटें जीत ली हैं, जिसमें से 10 जिलों बेल्लारी, बिदर, गडक, मैसुरू, उत्तर कन्नड़ और रायचुर में पार्टी ने बहुमत हासिल किया है।"

दूसरी तरफ, जनता दल (सेक्युलर) 375 सीटों पर जीत दर्ज की है और अपने मजबूत गढ़ हासन, मांड्या और तुमाकुरु जिलों में बहुमत हासिल किया है। विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 929 सीटें जीती हैं और तटीय उडुपी और दक्षिण कन्नड़ समेत सात जिलों में बहुमत हासिल किया है। पूरे 22 जिलों में स्वतंत्र उम्मीदवारों ने कुल 329 सीटें जीती हैं, वहीं अन्य क्षेत्रीय संगठनों ने अन्य 34 सीटें जीती हैं।

निकाय चुनाव के नतीजे दिखाते हैं कि भाजपा ने तटीय जिलों के अपने पारंपरिक गढ़ में अच्छा प्रदर्शन किया है, जबकि कांग्रेस ने उत्तरी जिलों में अपनी बादशाहत कायम रखी है। राज्य के उत्तरी क्षेत्र के विजयपुरा जिले में कुल 23 सीटों में से कांग्रेस और भाजपा दोनों ने आठ-आठ सीटों पर कब्जा किया है, वहीं जेडीएस ने दो सीटें तो निर्दलीयों ने पांच सीटों पर कब्जा किया है।

जेडीएस के एक पदाधिकारी ने आईएएनएस से पहले कहा था, "अगर कोई पार्टी खुद के दम पर बहुमत हासिल नहीं कर पाएगी तो, कांग्रेस और जेडीएस ने निर्णय लिया है कि वे भाजपा को सत्ता से बाहर रखने के लिए चुनाव बाद गठबंधन करेंगे, जैसा 12 मई को राज्य विधानसभा के चुनाव में किया गया था।" निकाय चुनावों के लिए राज्य में 67.5 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया था। भारी बारिश और बाढ़ के चलते कोडागु जिले की 45 सीटों पर चुनाव रद्द कर दिया गया था।

साल 2013 में 4,976 सीटों पर शहरी निकाय चुनाव हुए थे। कांग्रेस ने 1,960 सीटें जीती थीं, जबकि भाजपा और जेडीएस ने अलग-अलग 905 सीटें जीती थीं और निर्दलियों ने 1,206 सीटें जीती थीं।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का भारत सेक्‍शन
Web Title: कर्नाटक निकाय चुनाव रिजल्ट 2018: कांग्रेस की जीत karnataka local body elections 2018 result bjp congress jds