Live TV
GO
Hindi News भारत राजनीति कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी...

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी आज करेंगे पीएम मोदी से मुलाकात

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। यह जानकारी रविवार को एक अधिकारी ने दी। अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, "कुमारस्वामी मोदी से प्रधानमंत्री कार्यालय में मुलाकात करेंगे।

India TV News Desk
India TV News Desk 28 May 2018, 9:07:15 IST

बेंगलुरु: कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। यह जानकारी रविवार को एक अधिकारी ने दी। अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, "कुमारस्वामी मोदी से प्रधानमंत्री कार्यालय में मुलाकात करेंगे। यह एक शिष्टाचारपरक मुलाकात है।" जनता दल सेक्यूलर और कांग्रेस गठबंधन के नेता के तौर पर 23 मई को कर्नाटक की सत्ता संभालने के बाद मुख्यमंत्री कुमारस्वामी की यह मोदी से पहली मुलाकात होगी। मुख्यमंत्री ने यहां एक कार्यक्रम में संवाददाताओं को बताया, "हमारी संघीय व्यवस्था में यह परंपरा है कि किसी राज्य के नये मुख्यमंत्री पद संभालने के बाद प्रधानमंत्री से मिलते हैं।" (नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पार्टी के जीत का सिलसिला अगले आम चुनावों में भी चलेगा: प्रसाद )

कुमारस्वामी सोमवार की सुबह दिल्ली के लिए रवाना होंगे। वह दोपहर में राजघाट जाएंगे और महात्मा गांधी की समाधि पर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद वह केंद्रीय कोयला मंत्री पीयूष गोयल से मिलेंगे और प्रदेश की बिजली उत्पादक संयंत्रों के लिए पर्याप्त कोयला आपूर्ति करने की मांग करेंगे। यह पूछे जाने पर कि क्या वह कांग्रे के प्रमुख नेताओं से मिलकर मंत्रिमंडल के विस्तार पर बात करेंगे, कुमारस्वामी ने कहा कि इसकी संभावना नहीं है क्योंकि उन्हें सोमवार को ही बेंगलुरु वापस लौटना है। भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू को उनकी 54वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद कुमारस्वामी ने कहा, "दिल्ली से वापसी के बाद यहां प्रदेश के कांग्रेस नेताओं के साथ मंत्रिमंडल के विस्तार पर बातचीत होगी।"

गठबंधन के सहयोगियों के साथ हुए समझौते के मुताबिक, कांग्रेस को मंत्रिमंडल में 22 पद दिए जाएंगे जिनमें उपमुख्यमंत्री जी. परमेश्वर भी शामिल होंगे। विधानसभा में कांग्रेस के 78 विधायक हैं। जनता दल सेक्यूलर के पास मुख्यमंत्री समेत मंत्रिमंडल में 12 पद होंगे। प्रदेश की 222 सदस्यीय विधानसभा में जनता दल सेक्यूलर के 36 विधायक हैं। जनता दल सेक्यूलर मंत्रिमंडल के सदस्यों की सूची पर अंतिम फैसला पार्टी सुप्रीमो व पूर्व प्रधानमंत्री एच. डी. देवगौड़ा के परामर्श से करेगा।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन