Live TV
GO
Hindi News भारत राजनीति भारत ने मालदीव में हुए राष्ट्रपति...

भारत ने मालदीव में हुए राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों का स्वागत किया, सोलिह को दी बधाई

भारत ने सोमवार को मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने पर विपक्ष के प्रत्याशी इब्राहीम मोहम्मद सोलिह को बधाई दी और कहा कि यह चुनाव देश के लोकतांत्रिक मूल्यों और कानून के शासन के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 24 Sep 2018, 10:47:51 IST

नयी दिल्ली: भारत ने सोमवार को मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने पर विपक्ष के प्रत्याशी इब्राहीम मोहम्मद सोलिह को बधाई दी और कहा कि यह चुनाव देश के लोकतांत्रिक मूल्यों और कानून के शासन के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है। भारत ने यह भी उम्मीद जतायी कि मालदीव चुनाव आयोग जल्द से जल्द आधिकारिक रूप से परिणाम की पुष्टि करेगा। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘हम मालदीव में तीसरे राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रियाओं के सफलतापूर्वक संपन्न होने का स्वागत करते हैं जिसके बारे में प्रारंभिक सूचना है कि इब्राहीम मोहम्मद सोलिह जीत गये हैं।’’ मंत्रालय ने कहा, ‘‘हम इब्राहीम मोहम्मद सोलिह को हार्दिक बधाई देते हैं और उम्मीद करते हैं कि चुनाव आयोग जल्द से जल्द आधिकारिक तौर पर परिणाम की पुष्टि करेगा।’’ (मालदीव राष्ट्रपति चुनाव: संयुक्त विपक्ष के उम्मीदवार इब्राहीम सोलिह की जीत )

रिपोर्ट के मुताबिक, सोलिह ने चीन के करीबी माने जाने वाले निवर्तमान राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन को करारी शिकस्त दी है। मंत्रालय ने कहा, ‘‘यह चुनाव ना केवल मालदीव के लोकतांत्रिक ताकतों की जीत को दर्शाता है बल्कि लोकतंत्र के मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता और कानून के शासन को भी दर्शाता है।’’

राष्ट्रपति यामीन ने जब पांच फरवरी को देश में आपातकाल की घोषणा की थी तब भारत और मालदीव के संबंधों में तनाव आ गया था। इसके बाद देश के उच्चतम न्यायालय ने विपक्षी नेताओं के एक समूह को रिहा करने का आदेश दिया था। इन नेताओं पर चलाए गये मुकदमों की व्यापक आलोचना हुई थी। भारत ने आपातकाल लगाने के लिए यमीन सरकार की आलोचना की थी और उससे राजनीतिक कैदियों को रिहा करके चुनावी और राजनीतिक प्रक्रियाओं की विश्वसनीयता बहाल करने का अनुरोध किया था।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन