Live TV
GO
  1. Home
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. पत्रकार से राज्यसभा के उपसभापति बनने...

पत्रकार से राज्यसभा के उपसभापति बनने तक का सफर, जानिए कौन हैं हरिवंश नारायण सिंह

राज्यसभा चुनाव में विपक्ष को करारा झटका देते हुए NDA के हरिवंश नारायण सिंह राज्यसभा के उपसभापति बन चुके हैं। उन्हें 125 वोट मिले जबकि विपक्ष के प्रत्याशी बीके हरि प्रसाद को 105 वोट मिले।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 09 Aug 2018, 13:10:25 IST

नई दिल्ली: राज्यसभा चुनाव में विपक्ष को करारा झटका देते हुए NDA के हरिवंश नारायण सिंह राज्यसभा के उपसभापति बन चुके हैं। उन्हें 125 वोट मिले जबकि विपक्ष के प्रत्याशी बीके हरि प्रसाद को 105 वोट मिले। हरिवंश नारायण सिंह जनता दल (यूनाइटेड) की ओर से राज्यसभा सांसद हैं। आपको बता दें कि हरिवंश नारायण उपसभापति होने के अलावा एक वरिष्ठ पत्रकार भी हैं। आइए जानते हैं पत्रकार से राज्यसभा के उपसभापति बनने तक का उनका सफर कैसा रहा। (RS Deputy Chairman election Result: NDA के हरिवंश बने राज्यसभा के उपसभापति, पीएम मोदी और जेटली ने दी बधाई )

हरिवंश नारायण सिंह का जन्म 30 जून 1956 को दलजीत टोला सिताबदियारा में हुआ। हरिवंश ने अपनी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शिक्षा गांव के सटे टोला काशी राय स्थित स्कूल से शुरू की। जेपी इंटर कालेज सेवाश्रम (जयप्रकाशनगर) से 1971 में हाईस्कूल पास करने के बाद वे वाराणसी पहुंचे। वहां यूपी कॉलेज से इंटरमीडिएट और उसके बाद काशी हिंदू विश्वविद्यालय से स्नातक किया और पत्रकारिता में डिप्लोमा की डिग्री हासिल की। 2014 अप्रैल में उन्हें राज्यसभा के लिए चुना गया था।

2020 में उनका राज्यसभा का कार्यकाल समाप्त होगा। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में डिप्लोमा के दौरान ही वर्ष 1977-78 में टाइम्स ऑफ इंडिया समूह मुंबई में प्रशिक्षु पत्रकार के रूप में उनका चयन हुआ था। उन्होंने पत्रकारिता के साथ-साथ बैंकिंग सेक्टर में भी काम किया था। उन्होंने 1981-84 तक हैदराबाद एवं पटना में बैंक ऑफ इंडिया में नौकरी की और वर्ष 1984 में इन्होंने पत्रकारिता में वापसी की। वह 1989 तक आनंद बाजार पत्रिका के रविवार साप्ताहिक पत्रिका में सहायक संपादक भी रहे।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: Harivansh Narayan Singh journey to becoming Rajya Sabha deputy speaker