Live TV
GO
Hindi News भारत राजनीति लोकसभा चुनाव 2019: तमिलनाडु में AIADMK-बीजेपी...

लोकसभा चुनाव 2019: तमिलनाडु में AIADMK-बीजेपी का गठबंधन, 5 सीटों पर चुनाव लड़ेगी भाजपा

तमिलनाडु और पुदुच्चेरी के लिए AIADMK-बीजेपी का गठबंधन हो गया है। बता दें कि सोमवार को महाराष्ट्र में BJP और शिवसेना के गठबंधन का भी ऐलान किया गया था।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 19 Feb 2019, 17:41:46 IST

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में शिवसेना और बीजेपी में गठबंधन के बाद आज (मंगलवार) तमिलनाडु में भी AIADMK-बीजेपी का गठबंधन हो गया है। दोनों दलों के बीच मिलजुल कर चुनाव लड़ने पर सहमति बन गई है। तमिलनाडु में BJP 5 लाकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। प्रेस कॉन्फ्रेंस में तमिलनाडु के उप मुख्यमंत्री और AIADMK नेता ओ पन्नीरसेल्वम ने बताया कि BJP 5 लोकसभा की सीटों पर चुनाव लड़ेगी और हम (BJP और AIADMK) तमिलनाडु और पुडुचेरी में साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे।

गठबंधन के ऐलान के बाद बीजेपी की ओर से केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि 21 विधानसभा के उपचुनाव में बीजेपी एआईएडीएमके उम्मीदवारों का समर्थन करेगी। उन्होंने कहा कि हम राज्य में तमिलनाडु के उप मुख्यमंत्री और AIADMK नेता ओ पन्नीरसेल्वम और मुख्यमंत्री पलानीस्वामी के नेतृत्व चुनाव लड़ने के लिए सहमत हैं, वहीं केंद्र में पीएम मोदी के नेतृत्व में चुनाव लड़ेंगे।

अन्नाद्रमुक के संयोजक और उपमुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम तथा केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता पीयूष गोयल ने ‘‘महागठबंधन’’ की घोषणा की। गोयल तमिलनाडु के लिए भाजपा के प्रभारी हैं। दोनों दलों के बीच दूसरे और अंतिम दौर की चर्चा के बाद यह घोषणा की गई। चर्चा में मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी भी शामिल थे। 

इससे पहले अन्नाद्रमुक ने पीएमके के साथ समझौता किया जिसके तहत वेन्नियार की पार्टी को 40 में से सात सीटें दी गईं। केंद्र शासित क्षेत्र पुडुचेरी की सीट भी पीएमके के हिस्से में गई है। यह स्पष्ट नहीं है कि अन्नाद्रमुक कितने सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

बता दें कि तमिलनाडु में लोकसभा की कुल 39 सीटें हैं।  2014 के आम चुनाव में एआईएडीएमके को जबरदस्त जीत हासिल हुई थी। एआईएडीएमके को कुल 37 सीटों पर जीत दर्ज की थी। पीएमके के खाते में 1 सीट और बीजेपी का पहली बार एक सीट के साथ खाता खुला था।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन