Live TV
GO
  1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. नए साल की शुरुआत हो सकती...

नए साल की शुरुआत हो सकती है बरसात के साथ, घनी धुंध की भी चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक पहली और 2 जनवरी को हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में निचले इलाकों में बारिश और ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हो सकती है

Manoj Kumar
Written by: Manoj Kumar 30 Dec 2018, 15:07:52 IST

नई दिल्ली। 2018 का मानसून सीजन बीतने के बाद देश में भले ही सामान्य के मुकाबले बहुत कम बारिश हुई है लेकिन नए साल 2019 की शुरुआत बारिश के साथ हो सकती है। मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि नए साल के पहले दिन यानि पहली जनवरी को उत्तर भारत में अधिकतर राज्यों में कुछेक जगहों पर बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक पहली और 2 जनवरी को हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में निचले इलाकों में बारिश और ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। पहली जनवरी को पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी कुछेक जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है। बारिश से तापमान में कमी तो आएगी साथ में उत्तर भारत में रबी फसलों को भी लाभ पहुंच सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक पहली जनवरी को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में घना कोहरा और धुंध छायी रह सकती है। इनके अलावा राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, उड़ीसा, बिहार और झारखंड में पारा नीचे गिर सकता है।

देश में इस साल मानसून सीजन के दौरान औसत के मुकाबले कम बरसात हुई है और मानसून सीजन बीत जाने के बाद तो देश में बारिश की कमी और भी ज्यादा दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक अबतक बीते पोस्ट मानसून सीजन यानि पहली अक्तूबर से 30 दिसंबर तक देशभर में सामान्य के मुकाबले 44 प्रतिशत कम बरसात दर्ज की गई है। इस दौरान पूर्वी तथा पूर्वोत्तर भारत और मध्य भारत में 51 प्रतिशत कम बरसात हुई है जबकि उत्तर-पश्चिम भारत में 44 प्रतिशत कम और दक्षिण प्रायद्वीप में 36 प्रतिशत कम बरसात दर्ज की गई है। नए साल की शुरुआत में अगर उत्तर  भारत में बारिश होती है तो रबी फसलों के लिए यह फायदेमंद हो सकती है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: नए साल की शुरुआत हो सकती है बरसात के साथ, घनी धुंध की भी चेतावनी