Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय राजपथ पर दिखी रंग-रंगीले भारत की...

राजपथ पर दिखी रंग-रंगीले भारत की झलक, तस्‍वीरों में देखिए परेड का नज़ारा

राष्ट्रीय राजधानी में राजपथ पर कड़ी सुरक्षा के बीच शनिवार को देश का 70वां गणतंत्र दिवस मनाया गया। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा इस जश्न के साक्षी बने।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 26 Jan 2019, 14:43:21 IST

राष्ट्रीय राजधानी में राजपथ पर कड़ी सुरक्षा के बीच शनिवार को देश का 70वां गणतंत्र दिवस मनाया गया। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा इस जश्न के साक्षी बने। राजपथ पहुंचने से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और तीनों सेना प्रमुखों के साथ अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। मोदी इस साल भी पारम्परिक कुर्ता-पायजामा के साथ नेहरू जैकेट पहने नजर आए। उन्होंने राजपथ पहुंच कर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और मुख्य अतिथि की अगवानी एवं उनका स्वागत किया। 

ध्वजारोहण के दौरान बैंड ने राष्ट्रगान बजाया और 21 तोपों की सलामी दी गई। इसी के साथ तिरंगा भी फहराया गया। गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सहित मोदी सरकार के अधिकतर मंत्रियों ने और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एच डी देवेगौड़ा, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम 
नबी आजाद और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने समारोह में शिरकत की। 

Republic Day 

परेड की शुरुआत हेलिकॉप्‍टरों द्वारा की गई पुष्‍पवर्षा से हुई। इंडिया गेट के निकट से गुजरता हेलिकॉप्‍टरों का दस्‍ता। 

Republic Day 

राजपथ पर भारत के आकाश मिसाइल सिस्‍टम का प्रदर्शन किया गया। 

Republic Day 

आकाश जमीन से हवा में मार करने वाली मीडियम रेंज मिसाइल है। 

Republic Day 

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी और भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने राजपथ पर परेड का नज़ारा देखा। 

Republic Day 

लांस नायक नजीर अहमद वानी को मरणोपरांत मिले अशोक चक्र सम्मान को शनिवार को उनकी पत्नी ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर ग्रहण किया।

Republic Day 

भारतीय वायुसेना के फाइटर प्‍लेनों के हैरतअंगेज करने वाले कारनामों ने सभी का दिल लूट लिया। 

Republic Day 

गणतंत्र दिवस के मौके पर केसरिया साफे में नजर आए प्रधानमंत्री मोदी

Republic Day 

प्रधानमंत्री ने राजपथ पर मौजूद लोगों का अभिवादन स्‍वीकार किया। 

Republic Day 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।