Live TV
GO
  1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. जम्मू-कश्मीर: सेना ने कहा- घुसपैठ के...

जम्मू-कश्मीर: सेना ने कहा- घुसपैठ के लिए PoK में बैठे हैं आतंकी, हम भी हैं तैयार

जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान से जारी ताजा तनातनी के बीच सेना के एक शीर्ष कमांडर ने बेहद ही महत्वपूर्ण खुलासा किया है...

Bhasha
Reported by: Bhasha 26 Feb 2018, 18:23:52 IST

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान से जारी ताजा तनातनी के बीच सेना के एक शीर्ष कमांडर ने बेहद ही महत्वपूर्ण खुलासा किया है। सेना के एक शीर्ष कमांडर ने कहा है कि नियंत्रण रेखा के पार आतंकी ठिकानों पर बड़ी संख्या में आतंकवादी मौजूद हैं जो कश्मीर में भारतीय सीमा क्षेत्र में घुसने की ताक में है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान द्वारा संघर्ष विराम का उल्लंघन करना भी घुसपैठियों को मदद देने का प्रयास है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों को इस संबंध में जानकारी मिली है और आतंकियों को रोकने की कोशिश की जा रही है।

श्रीनगर स्थित चिनार कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल ए. के. भट्ट ने जम्मू-कश्मीर लाइट इनफेंट्री सेंटर में पासिंग आउट परेड कार्यक्रम से इतर कहा, ‘हमारे पास जानकारी है कि कई घुसपैठिए आतंकी टिकानों पर घुसने की ताक में हैं और हमारा मानना है कि बर्फबारी कम होने के कारण इस वर्ष घुसपैठ जल्द शुरू हो जाएगी। लेकिन हम इसे रोकने के प्रयास कर रहे हैं। गोलीबारी की एक वजह यह भी हो सकती है। जब भी पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी होती है, यह तय है कि घुसपैठ के प्रयास भी होते हैं। कुपवाड़ा और तंगधार में भी यही हुआ।’ उन्होंने बताया कि नियंत्रण रेखा के पार लेपा घाटी से लेकर मंडाल इलाके तक कई जगहों पर 30 से 40 समूहों में मौजूद आतंकवादी घुसपैठ करने का इंतजार कर रहे हैं। मंडाल इलाका 161 ब्रिगेड, रामपुर के पास है।

पाकिस्तान के ग्रामीण लोगों से बाहर सुरक्षित जगहों पर चले जाने की घोषणा से जुड़ी खबरों को लेकर सवाल पूछे जाने पर लेफ्टिनेंट जनरल भट्ट ने कहा कि वे नियंत्रण रेखा के भारतीय सीमा क्षेत्र के ग्रामीणों के लिए नहीं थी। सेना अधिकारी ने कहा कि नियंत्रण रेखा से लगे कुछ गांवों के लोगों को सुरक्षा कारणों से बाहर चले जाने को कहा गया और उनकी जानकारी के हिसाब से उन ग्रामीणों ने भी पूरी तरह से गांव खाली नहीं किए हैं। उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान की तरफ से शुरू किए गए संघर्ष विराम उल्लंघन का उचित जवाब दिया गया। लेकिन मैं आपको यह भी बताना चाहूंगा कि यह व्यापक रूप में एक स्थानीय मामला है जहां उनकी कार्रवाइयों के कारण हमें विशिष्ट जगहों पर जवाब देना पड़ा।’

भट्ट ने कहा, ‘हमारा सभी मोर्चे पर कार्रवाई करने का इरादा नहीं है। हमारा बस यह मानना है कि अगर पाकिस्तान किसी भी तरह की आक्रामक कार्रवाई करता है या घुसपैठियों को सीमा के पार घुसाता है तो हम जवाब देंगे।’ लेफ्टिनेंट जनरल भट्ट ने बताया कि कुपवाड़ा में पाकिस्तान के बॉर्डर एक्शन टीम (BAT) की एक कोशिश नाकाम कर दी गयी और इस तरह की कोशिशों से ऐसे ही निपटा जाएगा।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: Terrorists waiting to infiltrate in groups of 30-40 along LoC in PoK, says top Army Commander