Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय पूरे देश में गर्मी का प्रकोप...

पूरे देश में गर्मी का प्रकोप जारी, खजुराहो में 48.6 डिग्री सेल्सियस पहुंचा पारा

हरियाणा में प्रचंड गर्मी की वजह से यहां एक श्रमिक की जान चली गई।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 28 May 2018, 22:58:52 IST

नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों में गर्मी का प्रकोप जारी है। कई राज्यों में पारा आसमान छू रहा है। पारा ना सिर्फ अर्धशतक के करीब पहुंच रहा है बल्कि लू से लोगों के मरने की खबर भी सामने आ रही हैं। राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में लू और उमस के साथ भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा। कल अलवर में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। उन्होंने बताया कि बाडमेर में अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 46.5, जैसलमेर—चूरू में 46.4, बीकानेर में 46, जोधपुर में 45.1, अजमेर में 44.4, जयपुर में 44.2, डबोक में 43.5 और पिलानी में 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।उन्होंने बताया कि प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस से लेकर 30.1 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान प्रदेश के कुछ स्थानों पर लू और धूलभरी आंधी चलने की संभावना जताई है।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में लू और गर्मी का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को इलाहाबाद, आगरा, गोरखपुर, वाराणसी, फैजाबाद, कानपुर, लखनऊ, बरेली, मुरादाबाद और झांसी में दिन का  बारिश की आशंका है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम आम तौर पर शुष्क रहेगा। राज्य में 30 और 31 मई को कहीं कहीं आंधी—पानी की आशंका मौसम विभाग ने व्यक्त की है। मध्य प्रदेश की बात करें तो यहां अधिकांश हिस्से आज लू की चपेट में रहे, जबकि प्रदेश के तीन जिलों छतरपुर, दमोह एवं खरगोन में ‘तीव्र लू’ का प्रकोप रहा। प्रदेश में सबसे अधिक तापमान छतरपुर जिले के खजुराहो में 48.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

भोपाल मौसम विज्ञान केन्द्र के मौसम वैज्ञानिक जी डी मिश्रा बताया, ‘‘उत्तर-पश्चिम से आ रही गर्म हवाओं के चलते मध्य प्रदेश के छतरपुर, दमोह एवं खरगोन जिलों में ‘तीव्र लू’ का प्रकोप रहा, जबकि ग्वालियर, चंबल, भोपाल एवं उज्जैन संभागों के जिलों में तथा सागर, पन्ना, टीकमगढ़, सतना, रीवा, उमरिया, खरगोन, खण्डवा, होशंगावाद, बड़वानी एवं बुरहानपुर जिले लू की चपेट में रहे।’’ उन्होंने कहा कि अगले दो दिन तक प्रदेश के लोगों को इस भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है। मिश्रा ने कहा कि प्रदेश में आज केवल दो ही जिले लू की चपेट में नहीं थे, जिनमें छिन्दवाड़ा एवं इंदौर शामिल हैं। मिश्रा ने बताया कि प्रदेश में सबसे अधिक तापमान आज खजुराहो में 48.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कल के मुकाबले 1.4 डिग्री सेल्सियस अधिक था। कल खजुराहो में अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस था।

उन्होंने कहा कि दमोह में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि नौगांव में 46.9, श्योपुरकलां 46.4, शाजापुर 46, खरगोन 46.5, गुना 45.8, रीवा 45.5, ग्वालियर, रायसेन, उमरिया एवं सागर में 45.4, जबलपुर 45.3, रतलाम 45.2, खण्डवा एवं होशंगाबाद 45.1, सतना एवं शिवपुरी 45, भोपाल 44.8, उज्जैन 44.5, छिन्दवाड़ा 43.6 एवं इंदौर में अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस रहा। मिश्रा ने बताया कि जिन स्थानों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक चला जाता है, उनमें गर्म हवा ‘तीव्र लू’ कहलाती है, जबकि जिनमें तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या इसके आसपास पहुंचता है, उन इलाकों को ‘लू’ की चपेट में माना जाता है। 

हरियाणा में प्रचंड गर्मी देखने को मिल रही है। यहां गर्मी के चलते की वजह से यहां एक श्रमिक की जान चली गई। डॉक्टरों ने इसकी जानकारी दी। मृतक की पहचान यहां के सुंदरनगर इलाके के निवासी सतनाम सिंह के रूप में हुई है। उनके परिवार ने बताया कि सिंह कल काम से लौटने के बाद बेहोश होकर गिर पड़े। उन्हें तुरंत यहां के सिविल अस्पताल ले जाया गया , जहां उनकी मौत हो गयी। सिविल अस्पताल के डॉक्टर गुरमेज सिंह सहोटा ने बताया कि लू लगने के कारण सिंह की मौत हो गयी।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन