Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय राजस्थान में जारी लू का प्रकोप,...

राजस्थान में जारी लू का प्रकोप, पारा पहुंचा 50 के करीब

गर्मी के चलते राजस्थान के कई जिले भंयकर रूप से तप रह हैं। कभी जगहों पर पारा 50 के करीब पहुंचता दिख रहा है। 

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 29 May 2018, 23:22:52 IST

जयपुर: राजस्थान के पूर्वी-पश्चिमी हिस्सों के कुछ भागों में लू, उमस और गर्मी के प्रकोप के चलते आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। गर्मी के चलते राजस्थान के कई जिले भंयकर रूप से तप रह हैं। कभी जगहों पर पारा 50 के करीब पहुंचता दिख रहा है। मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान 48.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी तरह चूरू में 47.6, बीकानेर में 46.2, पिलानी में 45.6, कोटा में 45.5, जैसलमेर में 45, जयपुर में 44.9, अजमेर में 43.6, जोधपुर में 43.5, बाडमेर में 42.9 और डबोक में 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

उन्होंने बताया कि प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस से लेकर 32 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया।  विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों के कुछ भागों और पूर्वी हिस्सों के कुछ भागों में लू चलने की संभावना जताई है। झालावाड़,बारां और जोधपुर शहर में सड़कों पर पानी का छिड़काव करवाकर लोगों को राहत देने का प्रयास किया गया जा रहा है। तेज गर्मी के चलते राज्य में कई जगहों पर वाहनों में आग लगने की भी खबरें सामने आ रही है।

तेज गर्मी के चलते जयपुर में एक जीप में आग लग गई। वहीं जोधपुर में एक स्कूटी में आग लग गई। वहीं मंगलवार को जयपुर-इलाहबाद एक्सप्रेस ट्रेन के एसी डिब्बे में अचानक हुई स्पार्किंग से आग लग गई। आग के कारण ट्रेन में अफरा-तफरी मच गई। ट्रेन को अलवर रेलवे स्टेशन पर रोका गया,जिस डिब्बे में आग लगी थी उसे अलग कर ट्रेन को रवाना कर दिया गया।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन