Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय पंजाब नेशनल बैंक ही नहीं, भारत...

पंजाब नेशनल बैंक ही नहीं, भारत में यहां भी हो चुके हैं महाघोटाले, ये हैं टॉप 10

आज़ादी के 70 साल के दौरान रष्टाचार और घोटालों की फ़ेहरिस्त काफी लंबी है लेकिन हाल ही के स्कैम पर नज़र डाले तो ये दस ऐसे घोटाले हैं जिसने देश ही नहीं सत्ता के गलियारे में भी हड़कंप मचा दी ।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 16 Feb 2018, 14:59:19 IST

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक में चौदह हजार चार सौ करोड़ का घोटाला सामने आने के बाद देश में भूचाल आ गया है। पहली बार जब घोटाले का पर्दाफाश हुआ था तो कहा गया था कि पूरा घोटाला करीब ग्यारह हजार चार सौ करोड़ का है लेकिन ईडी सूत्रों के मुताबिक इस मामले में 3000 करोड़ के घोटाले का नया इनपुट सामने आया है। आज़ादी के 70 साल के दौरान भारत ने लगभग हर क्षेत्र में तरक्की की है और आज विश्व उसे भविष्य की एक ताक़तवर अर्थ-व्यवस्था के रुप में देखता है। एक ओर जहां देश प्रगति के पथ पर बढ़ता गया वहीं भ्रष्टाचार का साया भी उसके इर्दगिर्द मंडराता रहा।

यूं तो भ्रष्टाचार और घोटालों की फ़ेहरिस्त काफी लंबी है लेकिन हाल ही के स्कैम पर नज़र डाले तो ये दस ऐसे घोटाले हैं जिसने देश ही नहीं सत्ता के गलियारे में भी हड़कंप मचा दी तो आईए हम आजादी के बाद से अबतक के देश के 10 सबसे बड़े घोटालों पर चर्चा करते हैं। इसमें हम अभी पंजाब नेशनल बैंक में चौदह हजार चार सौ करोड़ के घोटाले का जिक्र नहीं कर रहे हैं:

1. चारा घोटाला

पंजाब नेशनल बैंक ही नहीं, भारत में यहां भी हो चुके हैं महाघोटाले, ये हैं टॉप 10

1996 में बिहार में हुआ यह उस समय का सबसे बड़ा घोटाला था। चारा घाटाले ने देश में सनसनी फैला दी थी क्‍योंकि यह ऐसा घोटाला था जो एक-दो करोड़ रूपए से शुरू होकर 900 करोड़ रूपए तक जा पहुंचा था। जानकारों की मानें तो अभी भी यह पक्के तौर पर नहीं कह सकता कि घपला कितनी रकम का था। इस घपले के सूत्रधार बिहार के तत्‍कालीन मुख्‍यमंत्री लालू प्रसाद यादव थे। मामले में फंसे लालू यादव को इस सिलसिले में जेल तक जाना पड़ा, उनके ख़िलाफ़ सीबीआई और आयकर की जांच हुई, छापे पड़े और अब भी वे कई मुक़दमों का सामना कर रहे हैं। आय से अधिक संपत्ति के एक मामले में सीबीआई ने राबड़ी देवी को भी अभियुक्त बनाया।

2. कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स घोटाला
खेल के नाम पर घोटालों के इस ओलम्पिक ने तो काफी लम्‍बे समय से आयोजन का इंतजार करने वालों के लिये बोनेंजा ऑफर प्रदान कर दिया। खेल के नाम पर पानी की तरह पैसा बहाया गया और 70 हजार करोड़ का घोटाला परिणाम के रूप में सामने आया। इस घोटाले के सूत्रधार आयोजन समिति के अध्‍यक्ष सुरेश कलमाड़ी और उनके सहयोगी रहे।

अगली स्लाइड में पढ़िए स्‍टांप घोटाले के बारें में

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन