Live TV
GO
  1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. PNB Fraud: ED ने शेल कंपनियों...

PNB Fraud: ED ने शेल कंपनियों पर छापे मारे, 145 करोड़ रुपये की संपत्तियां कुर्क

निदेशालय (ईडी) ने मुंबई में चार मुखौटा कंपनियों समेत देश भर में 17 जगहों पर तलाशी ली। वहीं आयकर विभाग ने इसी मामले में अपनी जांच के तहत 145 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्तियां कुर्क की हैं।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 21 Feb 2018, 23:08:40 IST

मुंबई/नयी दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय ने 11,400 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले के संबंध में छापेमारी आज सातवें दिन भी जारी रखी। निदेशालय (ईडी) ने मुंबई में चार मुखौटा कंपनियों समेत देश भर में 17 जगहों पर तलाशी ली। वहीं आयकर विभाग ने इसी मामले में अपनी जांच के तहत 145 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्तियां कुर्क की हैं। निदेशालय ने आज 10 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्तियां जब्त कीं। आयकर विभाग का कहना है कि उसने नीरव मोदी समूह के कुल मिलाकर 141 बैंक खाते तथा 145.74 करोड़ रुपये मूल्य की सावधि जमाओं को कुर्क किया। 

विभाग का कहना है कि उसने बकाया कर मांगों की वसूली के लिए इन आस्तियों को कुर्क किया है। ताजा जब्ती के साथ ईडी द्वारा अब तक जब्त किए गए रत्न व सोने के आभूषणों का कुल मूल्य 5,736 करोड़ रुपये हो गया है। एजेंसी का कहना है वह इन जब्त संपत्तियों का ‘स्वतंत्र मूल्यांकन’ करवा रहा है। एजेंसी ने घोटाले के आरोपी नीरव मोदी और उसके चाचा एवं गीतांजलि ज्वेलर्स के प्रवर्तक मेहुल चौकसी और अन्य लोगों से जुड़ी मुखौटा कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है। 

एजेंसी के सूत्रों ने कहा कि ईडी की टीम ने मुंबई के ओपेरा हाउस, पेद्दार रोड, गोरेगांव (पूर्व) और पवई क्षेत्रों में ऐसी कंपनियों के खिलाफ छापेमारी की। उन्होंने कहा कि देश भर में 17 जगहों पर छापेमारी की। आयकर विभाग ने कल कहा था कि उसने ऐसी मुखौटा कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है जिनका इस्तेमाल आरोपियों द्वारा धन की हेराफेरी एवं कर चोरी के लिए किये जाने की रपटें थी। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: PNB Fraud: ED ने शेल कंपनियों पर छापे मारे, 145 करोड़ रुपये की संपत्तियां कुर्क: PNB-Nirav Modi scam: ED raids shell firms; I-T Dept attaches Rs 145cr assets