Live TV
GO
  1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 'इंडिया पोस्ट...

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 'इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक' का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) का शुभारंभ किया। आईपीपीबी की देश भर में 650 शाखाएं और 3250 एक्सेस प्वाइंट (पहुंच केन्द्र/कार्यकलाप केन्द्र) होंगे।

India TV News Desk
Edited by: India TV News Desk 01 Sep 2018, 17:10:20 IST

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) का शुभारंभ कर दिया है। आईपीपीबी की देश भर में 650 शाखाएं और 3250 एक्सेस प्वाइंट (पहुंच केन्द्र/कार्यकलाप केन्द्र) होंगे, जहां समानांतर रूप से शुभारंभ कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। देश भर में सभी 1.55 लाख डाकघर 31 दिसंबर, 2018 तक आईपीपीबी प्रणाली से जुड़ जाएंगे।

आईपीपीबी लोगों तक बैंकों की पहुंच बढ़ाने में बढ़ी भूमिका निभाएगा

आईपीपीबी को आम आदमी के लिए एक सुगम, किफायती और भरोसेमंद बैंक के रूप में स्थापित करने की कोशिश की जा रही है, ताकि केन्द्र सरकार के वित्तीय समावेश उद्देश्यों को तेजी से पूरा करने में मदद मिल सके। देश के हर कोने में फैले डाक विभाग के 3,00,000 से अधिक डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों के विशाल नेटवर्क से इसे काफी लाभ मिलेगा। इसलिए आईपीपीबी भारत में लोगों तक बैंकों की पहुंच बढ़ाने में उल्लेखनीय भूमिका निभाएगा।

आईपीपीबी बचत और चालू खातों जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराएगा

आईपीपीबी बचत और चालू खातों, धन हस्तांतरण, प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण, बिल और उपयोगिता भुगतान और उद्यम एवं वाणिज्यिक भुगतान जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराएगा। इन सुविधाओं एवं इससे जुड़ी अन्य संबंधित सेवाओं को बैंक के अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हुए बहु-विकल्प माध्यमों (काउंटर सेवाएं, माइक्रो-एटीएम, मोबाइल बैंकिंग एप, एसएमएस और आईवीआर) के जरिए उपलब्ध कराया जाएगा।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: LIVE: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 'इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक' का शुभारंभ किया- PM Narendra Modi to launch India Post Payments Bank today