Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया 'वन...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया 'वन वर्ल्ड, वन सन और वन ग्रिड' का मंत्र, मेक-इन-इंडिया बनी हमारी ताकत

उत्‍तराखंड की राजधानी देहरादून में इंवेस्‍टर्स समिट का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए 'वन वर्ल्ड, वन सन और वन ग्रिड' का मंत्र दिया।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 07 Oct 2018, 16:27:35 IST

नई दिल्‍ली। उत्‍तराखंड की राजधानी देहरादून में इंवेस्‍टर्स समिट का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए  'वन वर्ल्ड, वन सन और वन ग्रिड' का मंत्र दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि रिन्‍युएबल एनर्जी भविष्‍य की ऊर्जा है। उत्‍तराखंड सहित भारत के दूसरे राज्‍य इसमें काफी तेजी से प्रगति कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत सरकार ने साल 2022 तक देश में 175 गीगावॉट रिन्‍युएबल एनर्जी के निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया है और देश रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में ग्लोबल लीडर बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। 

हाल ही में पर्यावरण के क्षेत्र में संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ का चैंपियन ऑफ अर्थ पुरस्‍कार हासिल करने वाले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दुनिया भर में सौर ऊर्जा संयंत्रों को आपस में जोड़ने की बड़ी आवश्‍यकता है। इससे हम भविष्‍य में ऊर्जा की कमी का स्‍थाई उपाय खोज सकेंगे। उन्होंने कहा कि देश में पिछले वर्ष ही 10,000 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग का विस्तार हुआ जो पहले की सरकारों की तुलना में दोगुना है। उन्होंने कहा कि रेलवे के क्षेत्र में भी विस्तार किया जा रहा है और सरकार 400 रेलवे स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिये काम कर रही है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में बुनियादी सुविधाओं में तेजी से सुधार हुआ है। 100 नये हवाईअड्डे और हैलीपैड बनाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों को हवाई सुविधा देने की कोशिश जारी है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा 100 से ज्यादा राष्ट्रीय जलमार्ग भी विकसित किये जा रहे हैं। मोदी ने कहा कि ये प्रयास देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिये किये जा रहे हैं और हम लक्ष्य को पूरा करने की तरफ तेजी से बढ रहे हैं। 

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज प्रधानमंत्री देहरादून पहुंचे। जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत और गवर्नर बेबी मोर्या ने पीएम मोदी का स्वागत किया। एयरपोर्ट से पीएम मोदी हेलीकॉप्टर में बैठकर स्टेडियम पहुंचे जहां उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट का आयो‍जन किया गया है।

ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए उठाए 10000 कदम 

यहां शुरू हुई दो दिवसीय 'उत्तराखंड इंवेस्टर्स समिट—2018' के उदघाटन अवसर पर अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि निवेशकों के लिये देश में ढांचागत सुविधाओं को बेहतर बनाया जा रहा है। निवेश माहौल को अनुकूल बनाने के लिये पिछले केवल दो वर्षो में ही केंद्र और राज्यों की सरकारों ने 10,000 से ज्यादा कदम उठाये हैं । 

दुनिया नेे माना  मेक इन इंडिया का लोहा 

प्रधानमंत्री ने कहा हमने टैक्‍स सिस्‍टम को बेहतर बनाया है। अब हम इसे और आसान और पारदर्शी बनाने पर काम कर रहे हैं। इन्‍सॉल्‍वेंसी एवं बैंकरप्‍सी कोड के चलते भारत में कारोबार करना आसान हुए है। बैंकिंग सेक्‍टर को भी मजबूत बनाया जा रहा है। भारत में बनी कार को जापान इंपोर्ट करता है, यह मेक इन इंडिया के कारण ही संभव हुआ है। दुनिया के कई छोटे देशोंं से भारत के राज्‍य ज्‍यादा ताकतवर हैं। मेक इन इंडिया की ताकत का अंदाजा इसी से लगा सकतेे हैं कि भारत में बनी कार को जापान इंपोर्ट करता है, यह मेक इन इंडिया के कारण ही संभव हुआ है। दुनिया के कई बड़े ब्रैंड्स आज 'मेक इन इंडिया' का हिस्सा हैं।

उत्‍तराखंड की प्रगति आश्‍चर्यचकित करने वाली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा भारत विश्‍व का ग्रोथ इंजन बन कर सामने आया है। दो दशक पहले अटल बिहारी वाजपेयी ने जिस राज्‍य की कल्‍पना की थी। उसे सच बनाते हुए उत्‍तराखंड देश के सबसे प्रगतिशील राज्‍य के रूप में सामने आया है।राज्‍य के एग्रीकल्‍चर, फूड प्रोसेसिंग सेक्‍टर में अपार संभावनाएं हैं। इसके अलावा रिन्‍यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में भारत काफी आगे बढ़ चुका है। उत्‍तराखंड इसमें एक महत्‍वपूर्ण भागीदार होगा। ऐसे में यहां निवेश करना फायदेमंद होगा।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

More From National