Live TV
GO
  1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. जश्न में डूबा पूरा देश, पीएम...

जश्न में डूबा पूरा देश, पीएम मोदी ने दी नए साल की शुभकामनाएं

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत समूचे भारत में लोगों ने पूरे जोशो खरोश और मौज मस्ती के साथ नाच गाकर नये वर्ष का स्वागत किया। इस मौके पर राजधानी दिल्ली में नये वर्ष के स्वागत के लिए विभिन्न होटलों और रेस्त्रां में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था।

India TV News Desk
Edited by: India TV News Desk 01 Jan 2018, 7:36:06 IST

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत समूचे भारत में लोगों ने पूरे जोशो खरोश और मौज मस्ती के साथ नाच गाकर नये वर्ष का स्वागत किया। इस मौके पर राजधानी दिल्ली में नये वर्ष के स्वागत के लिए विभिन्न होटलों और रेस्त्रां में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था। दिल्ली के दिल ‘कनॉट प्लेस’ में लोगों की भारी भीड़ जमा हुई। इस मौके पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गए थे। इस दौरान सड़कों पर कई स्थानों पर उत्साही भीड़ नजर आयी। मुम्बई में पब में आग की घटना के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने रेस्त्रां और होटल प्रबंधन से विशेष एहतियात बरतने को कहा था। रात के 12 बजते ही लोगों ने आतिशबाजी करके नये साल का स्वागत किया और अपने प्रियजनों को सोशल मीडिया साइट फेसबुक, व्हाट्सऐप और ट्विटर, एसएमएस के माध्यम से नववर्ष की शुभकामनाएं देनी शुरू कर दी। (ऑनलाइन तत्काल टिकट बुकिंग में बड़ा घपला, सभी सॉफ्टवेयर CBI की जांच के दायरे में )

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को नववर्ष की शुभकामनाएं देते हुए सकारात्मक बदलाव के साथ नये साल में ‘पोजिटिव इंडिया’ से ‘प्रोग्रेसिव इंडिया’ की दिशा में मजबूती से कदम बढ़ाने की उम्मीद जताई। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करके देशवासियों को नववर्ष की बधाई दी। नये वर्ष की बधाई देने वाले अन्य प्रमुख लोगों में जम्मू कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा, जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, बिहार के राज्यपाल सत्य पाल मलिक और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) डॉ बी डी मिश्रा और मुख्यमंत्री पेमा खांडू, पुडुचेरी की उप राज्यपाल किरन बेदी तथा नगालैंड के मुख्यमंत्री टी आर जेलियांग शामिल है।

नववर्ष के मौके पर मुम्बई में छत्रपति शिवाजी टर्मिनस और बृहन्मुम्बई महानगरपालिका इमारत को रोशनी से सजाया गया था। इस अवसर पर अमृतसर के स्वर्ण मंदिर को भी सजाया गया है। इसके साथ ही ओडिशा के पुरी में कलाकार सुदर्शन पटनायक ने रेत की आकृति बनाकर नये साल का स्वागत किया। गृह मंत्री राजनाथ सिंह नये साल का जश्न आईटीबीपी के जवानों के साथ मनाने के लिए उत्तराखंड स्थित बल के मातली शिविर पहुंचे हैं। पूरे विश्व में नये साल के स्वागत में जश्न मनाया गया। इसकी शुरूआत न्यूजीलैंड के सबसे बड़े शहर आकलैंड से हुई जहां वार्षिक नववर्ष की पूर्व संध्या पर आयोजित होने वाली स्ट्रीट पार्टी में हजारों लोग शामिल हुए। इस मौके पर स्काई टावर से आतिशबाजी भी की गई।

हांगकांग में वर्ष 2018 का स्वागत शानदार तरीके से किया गया जहां इस शहर के प्रसिद्ध विक्टोरिया हार्बर के ऊपर अद्भुत आतिशबाजी की गई। हार्बर के पास प्रसिद्ध आतिशबाजी का नजारा लेने के लिए हजारों लोग एकत्रित हुए थे। 10 मिनट के संगीतमय आतिशबाजी के दौरान ऊंची इमारतों की छतों से ‘‘शूटिंग स्टार’’ पटाखे भी छोड़े गए। तीन घंटे पहले आस्ट्रेलिया में नये वर्ष का आगाज सतरंगी आतिशबाजी से हुआ जो कि सिडनी हार्बर ब्रिज के ऊपर की गई। करीब 15 लाख लोग ऐतिहासिक पुल और ओपेरा हाउस के ऊपर आतिशबाजी का नजारा लेने के लिए शहर के समुद्र किनारे जुटे। यह न्यूजीलैंड के बाद पूरे विश्व में होने वाला सबसे प्रमुख जश्न समारोह है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: PM Modi wishes the nation for new year