Live TV
GO
  1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. पीएम मोदी का ओडिशा एकदिवसीय दौरा...

पीएम मोदी का ओडिशा एकदिवसीय दौरा कल, कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को ओडिशा में झारसुगुडा हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे और तालचर में उर्वरक संयंत्र सहित कई परियोजनाओं की शुरूआत करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 20 Sep 2018, 20:59:22 IST

भुवनेश्वर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को ओडिशा में झारसुगुडा हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे और तालचर में उर्वरक संयंत्र सहित कई परियोजनाओं की शुरूआत करेंगे। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री राज्य के एक दिवसीय दौरे के दौरान कोयला परिवहन के लिए रेल पटरियों के साथ ही एनटीपीसी और महानदी कोलफील्ड लिमिटेड (एमसीएल) की खानें राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 

प्रधानमंत्री एमसीएल की गर्जनबहल ओपन कास्ट खान का उद्घाटन करेंगे। इस खान में 23 करोड़ टन का कोयला ब्लॉक भंडार है और इसकी वार्षिक उत्पादन क्षमता खान 1.3 करोड़ टन होगी। अधिकारियों ने बताया कि इससे 894 लोगों को सीधे तौर पर रोजगार मिलेगा जबकि 5000 लोगों के लिए अप्रत्यक्ष नौकरी के अवसर पैदा होंगे। 

प्रधानमंत्री एमसीएल द्वारा निर्मित 53.1 किमी लंबी झारसुगुडा-सेरडेगा रेलवे लाइन की भी शुरूआत करेंगे। इस लाइन का उपयोग यात्री परिवहन के लिए भी किया जा सकेगा। मोदी सुंदरगढ़ जिले में एनटीपीसी की दुलंगा कोयला खनन परियोजना को भी समर्पित करेंगे। यह एनटीपीसी की दूसरी खदान है और ओडिशा में यह उसकी पहली खान है। 

अधिकारियों ने बताया कि इस खान से उत्पादित कोयले का उपयोग सुंदरगढ़ जिले में एनटीपीसी के निर्माणाधीन संयंत्र के लिए किया जाएगा। प्रधानमंत्री अंगुल जिले के तालचर में देश के पहले कोयला गैस आधारित उर्वरक संयंत्र के लिए काम की शुरूआत करेंगे। इस संयंत्र को 2022 तक चालू करने का लक्ष्य रखा गया है। इससे ओडिशा में यूरिया की उपलब्धता सुनिश्चित होगी। राज्य में कोई यूरिया संयंत्र नहीं है। 

झारसुगुडा के नए हवाई अड्डे के बारे में अधिकारियों ने बताया कि यहां सभी मौसमों में विमानों का परिचालन हो सकेगा और ए-320 जैसे विमानों का रात में भी संचालन हो सकेगा। झारसुगुडा ओडिशा का दूसरा हवाई अड्डा होगा और सरकार की उड़ान योजना के तहत भुवनेश्वर, रायपुर और रांची से जुड़ेगा। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: पीएम मोदी का ओडिशा एकदिवसीय दौरा कल, कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन : pm modi odisha visit Inauguration of several projects including airport