Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय तमिलानाडु: प्रधानमंत्री मोदी ने मदुरई में...

तमिलानाडु: प्रधानमंत्री मोदी ने मदुरई में रखी 1264 करोड़ रुपए के एम्‍स प्रोजेक्‍ट की आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अपने दक्षिण भारत के दौरे पर तमिलनाडु पहुंचे। यहां पर उन्होंने मदुरई में एम्स की आधारशिला रखी। इस प्रोजेक्ट पर सरकार 1264 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 27 Jan 2019, 13:28:33 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अपने दक्षिण भारत के दौरे पर तमिलनाडु पहुंचे। यहां पर उन्‍होंने मदुरई में एम्‍स की आधारशिला रखी। इस प्रोजेक्‍ट पर सरकार 1264 करोड़ रुपए खर्च करेगी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने तंजावुर और तिरुनेवेली के मेडिकल कॉलेज में सुपर-स्‍पेशिलिटी ब्‍लॉक का भी उद्घाटन किया। 

उद्घाटन समारोह के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एनडीए सरकार में स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र को खास तरजीह दी जा रही है। इसके साथ सरकार की कोशिश है कि आम लोगों को सस्‍ती एवं सुलभ स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं मिल सकें। इसी क्रम में मदुरई, तंजावुर औश्र तुरुनेवेली में सुपर स्‍पेशिलिटी हॉस्‍पिटल को शुरू करते हुए मैं बेहद उत्‍साहित हूं। 

प्रधानमंत्री ने इस मौके पर 1264 करोड़ की लागत से तैयार होने वाले एम्‍स की आधारशिला रखी। यह अस्‍पताल 2022 तक पूरा होगा। इस एम्‍स में 750 बिस्‍तरों की व्‍यवस्‍था होगी। यहां पर पोस्‍ट ग्रेजुएट और उच्‍च शिक्षा एवं रिसर्च की सुविधाएं उपलब्‍ध कराई जाएंगी। यहां पर एमबीबीएस स्‍तर की 100 सीटें और बीएससी नर्सिंग स्‍तर की 60 सीटें उपलब्‍ध होंगी।केंद्र सरकार के अनुसार ये प्रोजेक्‍ट प्रधानमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना के तहत तैयार किए जा रहे हैं। इस योजना के तहत देश भर में 20 एम्‍स का निर्माण किया जाएगा। इसमें से 6 एम्‍स का निर्माण पूरा हो चुका है। इसके साथ ही इस योजना में देश भर में मौजूद 73 मेडिकल कॉलेजों में सुविधाओं को बेहतर बनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने तमिलनाडु को एम्स की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री का धन्यवाद किया। उन्होंने केन्द्र से पिछड़े रामनाथपुरम जिले में एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना किये जाने आग्रह किया। उपमुख्यमंत्री ओ.पनीरसेल्वम ने कहा कि यहां एम्स से तमिलनाडु के दक्षिणी पिछड़े जिलों के लोगों को बहुत लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में सभी आवश्यक आधारभूत ढांचा विकसित किया जायेगा। 

मदुरै एम्स को केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने दिसम्बर, 2018 में मंजूरी दी थी। पलानीस्वामी ने आश्वासन दिया था कि दिवंगत मुख्यमंत्री जे जयललिता के सपने को साकार करने के लिए परियोजना के जल्द शुरू होने और पूरा किये जाने के लिए राज्य सरकार पूरा सहयोग करेगी। केन्द्र ने जब अपने 2014-15 बजट में देश के विभिन्न भागों में नये एम्स का निर्माण किये जाने की घोषणा की थी तो उस समय जयललिता ने तमिलनाडु के लिए भी इस तरह की सुविधा का अनुरोध किया था। उनके आग्रह के बाद केन्द्र ने 2015-16 के बजट में घोषणा की थी कि राज्य में एक एम्स की स्थापना की जायेगी। 

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन