Live TV
GO
  1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. जम्‍मू-कश्‍मीर: लद्दाख में बोले पीएम मोदी,...

जम्‍मू-कश्‍मीर: लद्दाख में बोले पीएम मोदी, लटकाने और भटकाने की संस्कृति पीछे छोड़ चुका है देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को जम्मू कश्मीर के दौर पर हैं। प्रधानमंत्री आज जम्मू, कश्मीर और लद्दाख क्षेत्र को कई सौगातें देंगे।

IndiaTV Hindi Desk
Written by: IndiaTV Hindi Desk 03 Feb 2019, 17:59:58 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को जम्‍मू कश्‍मीर के दौर पर हैं। लद्दाख विश्‍वविद्यालय की आधारशिला​ रखते हुए पीएम मोदी ने कहा हमारी सरकार के काम करने का तरीका तेजी से काम करना है। लटकाने और भटकाने की संस्कृति देश पीछे छोड़ चुका है। उन्‍होंने कहा कि अगले 5 साल में इस लटकाने और भटकाने की संस्कृति को देश निकाला देना है। उन्‍‍‍‍‍‍‍‍होंने कहा आज जिन परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है उनसे यहां बिजली मिलने के साथ लेह-लद्दाख की देश और दुनिया के दूसरे शहरों से कनेक्टिविटी सुधरेगी, पर्यटन बढ़ेगा, रोज़गार के अवसर बढ़ेंगे। 

पीएम ने कहा यहां टूरिज्म के विकास के लिए एक और कदम सरकार ने उठाया है। आज यहां 5 नए ट्रेकिंग रूट को खोलने का निर्णय लिया है। इससे यहां आने वाले पयर्टक पूरा समय लेकर अपनी यात्रा का आनंद ले पाएंगे।  केंद्र सरकार देशभर में विकास की पंचधारा, यानि बच्चों को पढ़ाई, युवा को कमाई, बुजुर्गों को दवाई, किसान को सिंचाई और जन-जन की सुनवाई, सुनिश्चित करने में जुटी हुई है। लेह-लद्दाख और कारगिल में भी इन सभी सुविधाओं को मजबूत करने का प्रयास चल रहा है। 

उन्‍होंने आम लोगों को होने वाली परेशानी पर चिंता जताते हुए कहा ये मौसम आप सभी के लिए मुश्किलें लेकर आता है। बिजली और पानी की समस्या होती है, बीमारी की स्थिति में परेशानी होती है। इन्हीं परेशानियों को दूर करने के लिए केंद्र सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है, इसलिए मैं खुद बार-बार लेह-लद्दाख और जम्मू-कश्मीर आता रहता हूं। पीएम मोदी ने कहा आप जिन मुश्किल परिस्थितियों में रहते हैं, हर कठिनाई को चुनौती देते हैं, वो मेरे लिए बहुत बड़ी प्रेरणा होती है कि आप सभी के लिए और डटकर काम करना है, जो स्नेह आप मुझे देते हैं, वो ब्याज समेत विकास करके लौटाना है। 

लद्दाख को मिला विश्‍वविद्यालय

प्रधानमंत्री आज जम्‍मू, कश्‍मीर और लद्दाख क्षेत्र को कई सौगातें देंगे। आज प्रधानमंत्री ने सबसे पहले लद्दाख विश्‍वविद्यालय की आधारशिला रखी। इसके अलावा पीएम मोदी राज्‍य में नए एम्‍स सहित इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, जल विद्युत, शिक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी कई परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। साथ ही वे श्रीनगर की मशहूर डल झील भी जाएंगे। प्रधानमंत्री का यह दौरा राज्‍य में चुनावों को देखते हुए काफी महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है। भाजपा द्वारा महबूबा मुफ्ती सरकार से समर्थन वापस लेने के बाद फिलहाल वहां पर राष्‍ट्रपति शासन लागू है। 

प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए राज्‍य में सुरक्षा व्‍यवस्‍था चाकचौबंद कर दी गई है। किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए मीर वाइज उमर फारूख सहित अलगाववादी नेताओं को उनके घरों में नज़रबंद कर दिया गया है। 

देखिए प्रधानमंत्री का भाषण: 

प्रधानमंत्री इन प्रोजेक्‍ट की देंगे सौगात 

एम्‍स: प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार पीएम मोदी आज विजयपुर और अवंतीपुरा में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (एम्‍स) की आधारशिला रखेंगे। केंद्रीय केबिनेट ने हाल ही में राज्‍य में एम्‍स के निर्माण को मंजूरी प्रदान की है। राज्‍य में एम्‍स जैसे बड़े अस्‍पताल का निर्माण स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में बड़ा कदम होगा। इससे सीमाई क्षेत्रों में बसे लोगों को अत्‍याधुनिक स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं मिल सकेंगी। इसके साथ ही कश्‍मीरी युवाओं को डॉक्‍टरी की पढ़ाई की सुविधा अपने राज्‍य में ही मिल जाएगी। 

आईआईएमसी: प्रधानमंत्री आज जम्‍मू में इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मास कम्‍युनिकेशंस की आधार शिला भी रखेंगे। 

लद्दाख विश्‍वविद्यालय: शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी सौगात देते हुए प्रधानमंत्री आज लद्दाख में विश्‍वविद्यालय की नींव रखेंगे। लद्दाख क्षेत्र में यह अब तक का पहला विश्‍वविद्यालय होगा। विश्‍वविद्यालय का प्रशासनिक केंद्र लेह और कारगिल में होगा। वहीं लेह, नुब्रा, कारगिल, जास्‍कर, द्रास और खलत्‍सी में क्‍लस्‍टर डिग्री कॉलेज स्थापित किए जाएंगे। 

सौभाग्‍य स्‍कीम: प्रधानमंत्री आज केंद्र सरकार की सौभाग्‍य स्‍कीम के तहत जम्‍मू कश्‍मीर के 100 प्रतिशत घरों में विद्युतीकरण की घोषणा करेंगे। प्रधानमंत्री किश्‍तवाड़ में चेनाब नदी पर बनने वाले 624 मेगावॉट के किरू जलविद्युत प्रोजेक्‍ट की आधारशिला रखेंगे। वे दाह में 9 मेगावाट की एक जलविद्युत परियोजना की भी आधारशिला रखेंगे। वे 220 किलो वाट के श्रीनगर, अलुस्‍तेंग द्रास कारगिल लेह ट्रांसमिशन सिस्‍टम को राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने इस महत्‍वाकांक्षी प्रोजेक्‍ट की आधारशिला 2014 में रखी थी। 

चेनाब नदी पर पुल: प्रधानमंत्री आज सजवाल में चेनाब नदी पर 1640 मीटर लंबे दो लेन के पुल की आधारशिला रखेंगे। इस पुल के बनने के बाद सजवाल और इंद्री के बीच की दूरी 47 किमी से घटकर मात्र 5 किमी रह जाएगी। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: pm modi in jammu and kashmir live updates aiims rally dal lake iimc ladakh latest updates | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जम्‍मू-कश्‍मीर के दौरे पर, नए एम्‍स के साथ मिलेंगी कई सौगातें