Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय ट्रेन-18 का नाम होगा ‘वंदे भारत...

ट्रेन-18 का नाम होगा ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’, प्रधानमंत्री मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

देश में ही निर्मित सबसे तेज रेलगाड़ी ट्रेन-18 सेट को नया नाम मिल गया है। इस ट्रेन का नाम ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ होगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को यह घोषणा की। ट्रेन-18 में अलग से कोई इंजन नहीं है।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 27 Jan 2019, 16:28:17 IST

देश में ही निर्मित सबसे तेज रेलगाड़ी ट्रेन-18 सेट को नया नाम मिल गया है। इस ट्रेन का नाम ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ होगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को यह घोषणा की। ट्रेन-18 में अलग से कोई इंजन नहीं है। इस रेलगाड़ी के एक सेट में 16 डिब्बे लगे हैं। इसे पहले दिल्ली-वाराणसी के बीच चलेगी। इसकी अधिकतम रफ्तार 160 किलोमीटर प्रति घंटा है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही इसे हरी झंडी दिखाएंगे। ट्रेन-18 को रायबरेली स्थित मॉर्डन कोच फैक्टरी ने 18 महीने में तैयार किया है। इस पर 97 करोड़ की लागत आयी है। इसे पुरानी शताब्दी एक्सप्रेस रेलगाड़ी का उत्तराधिकारी माना जा रहा है जो 30 साल पहले विकसित की गयी थीं। यह देश की पहली इंजन-रहित रेलगाड़ी होगी। 

पूरी तरह से वातानुकूलित इस रेलगाड़ी में दो एक्जीक्युटिव कुर्सीयान होंगे। दिल्ली और वाराणसी के मार्ग पर यह बीच में कानपुर और इलाहाबाद रुकेगी। गोयल ने कहा, ‘‘ यह पूरी तरह से भारत में बनी रेलगाड़ी है। आम लोगों ने इसके कई नाम सुझाए लेकिन हमने इसका नाम ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ रखने का निर्णय किया है। यह गणतंत्र दिवस के मौके पर लोगों के लिए एक तोहफा है। हम प्रधानमंत्री से इसे जल्द हरी झंडी दिखाने का अनुरोध करेंगे।’’ 

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

More From National