Live TV
GO
  1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. दो से ज्यादा बच्चों वाले लोगों...

दो से ज्यादा बच्चों वाले लोगों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में अर्जी, चुनाव लड़ने से रोकने की मांग

उच्चतम न्यायालय में एक याचिका दायर ये निर्देश देने का अनुरोध किया गया है कि राजनीतिक दल दो बच्चों के नियम का पालन करें और दो से अधिक संतान वाले उम्मीदवार चुनाव मैदान में नहीं उतारें।

IndiaTV Hindi Desk
Written by: IndiaTV Hindi Desk 09 Feb 2019, 15:16:21 IST

नई दिल्ली: उच्चतम न्यायालय में एक याचिका दायर ये निर्देश देने का अनुरोध किया गया है कि राजनीतिक दल दो बच्चों के नियम का पालन करें और दो से अधिक संतान वाले उम्मीदवार चुनाव मैदान में नहीं उतारें। इस याचिका को सुनवाई के लिए अगले हफ्ते में सूचीबद्ध किया जा सकता है। 

याचिका में दो बच्चों के नियम को सरकारी नौकरियों, सहायता एवं सब्सिडी के लिए अनिवार्य शर्त घोषित करने और प्रदेश स्तरीय या राष्ट्रीय दल की मान्यता की शर्त से संबंधित कानून में उपयुक्त बदलाव की भी मांग की गई है।

भाजपा नेता और वकील अश्वनि उपाध्याय ने ये याचिका दायर की है । उन्होंने कहा है कि इस नियम का पालन नहीं करने पर मताधिकार एवं चुनाव लड़ने के अधिकारों समेत नागिरकों के संवैधानिक अधिकारों को वापस ले लिया जाए।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: Petition filed in supreme court against of person having more than 2 children