Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय India-Pakistan standoff Updates: PM संग तीनों...

India-Pakistan standoff Updates: PM संग तीनों सेना प्रमुखों की बैठक में बनी रणनीति, फ्री हैंड काम करेंगी सेनाएं

India-Pakistan standoff Updates: पाकिस्तानी जेट ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया लेकिन भारतीय विमानों ने उन्हें पीछे खदेड़ दिया।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 27 Feb 2019, 23:16:45 IST

India-Pakistan standoff Updates: भारतीय वायुसेना की बालाकोट में स्थित आतंकी संगठनों पर कार्रवाई के बाद से ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाकिस्तानी जेट ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया। लेकिन, भारतीय विमानों ने उन्हें पीछे खदेड़ दिया। भारतीय वायुसेना ने जवाबी कार्रवाई में एक पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया है, लाइव अपडेट्स जानिए नीचे।

पूरे दिन की अपडेट्स:-

- पाकिस्तान से बढ़ते तनाव के बीच गुजरात की पड़ोसी देश से लगीं समुद्री और जमीनी सीमाओं पर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई है। इसके अलावा प्रमुख स्थानों पर निगरानी बढ़ाने के साथ सीमाओं के नजदीक लोगों की यात्रा पर पाबंदी लगा दी गई है। 

- पीएम मोदी के साथ तीनों सेनाओं के प्रमुखों की मीटिंग खत्म हुई। सेना को अपनी रणनीति के हिसाब से कदम उठाने की छूट दी गई है। लेकिन, पहली प्राथमिकता विंग कमांडर अभिनंदन की सकुशल वापसी कराना है।

- दिल्ली मेट्रो के लिए रैड अलर्ट जारी किया गया है। सुरक्षा एजेंसियों के निर्देश पर शाम 6 बजे के दिल्ली मेट्रो के हर नेटवर्क के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. इस अलर्ट के तहत अब हर मेट्रो स्टेशन के नियंत्रक को हर दो घंटे पर पूरे स्टेशन के साथ ही कार पार्किंग एरिया की भी जांच करनी होगी।

- भारत ने पाकिस्तान के डिप्टी हाई कमिश्नर हैदर शाह से कहा कि 'हम पाकिस्तान की आज की कार्रवाई को एक्ट ऑफ अग्रेशन मानते हैं और हमारे पास पूरा हक है इसके खिलाफ कड़ा एक्शन लेने के लिए।'

- भारत ने भारतीय विदेश मंत्रालय में पाकिस्तान के डिप्टी हाई कमिश्नर हैदर शाह को डिमार्श देकर दिनभर झूठ बोलने को लेकर माफी मांगने के लिए कहा है। विदेश मंत्रालय ने उन्हें पुलवामा हमले के सबूत भी दिए हैं।

- पाकिस्तानी आर्मी और वहां के पीएम इमरान खान अपने ही एक पायलट को भारत का पायलट बताकर कस्टडी में लेने की बात कह रहे थे। इंडिया टीवी के संवाददाता मनीष प्रसाद ने पाकिस्तान के झूठ से पर्दा उठाते हुए इसकी जानकारी दी है।

- पाकिस्तान आर्मी ने एक बार फिर से अपना बयान बदला। पाकिस्तानी आर्मी के प्रवक्ता ने अब कहा है कि उनके पास सिर्फ एक भारतीय पायलट है, जिसे आर्मी के नियमों के मुताबिक ट्रीट किया जा रहा है। जबकि पहले कहा गया था कि दो भारतीय पायलट उनके पास हैं।

- विपक्षी दलों की बैठक में सभी 21 दलों ने पुलवामा हमले में हुए शहीदों को श्रद्धांजली दी। बैठक के बाद साझा बयान में राहुल गांधी ने कहा कि पूरा विपक्ष देश की सेना के साथ साथ खड़ा है। उन्होंने मिसिंग पायलट को लेकर चिंता भी जताई।

- भारतीय विदेश मंत्रालय में पाकिस्तान के डिप्टी हाई कमिश्नर हैदर शाह तलब हुए, फिलहाल वो मंत्रालय से बाहर आ गए हैं।

- पाकिस्तान के डिप्टी हाई कमिश्नर हैदर शाह को भारतीय विदेश मंत्रालय में तलब किया गया।

- इमरान खान ने दो भारतीय पायलटों को हिरासत में लेने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि अगर जंग शुरू होती है तो कोई नहीं जानता कि कहां तक जंग चलेगी।

- इमरान खान ने भारत को एक बार फिर से बातचीत करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि बातचीत से ही मसले हल हो सकते हैं।

- पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने कहा कि हमने भारत को ये दिखाने के लिए कार्रवाई की है कि हममें भी जवाब देने की ताकत है। उन्होंने कहा कि हमारी पहले ही प्लानिंग थी कि हमें भारत में कोई कैजुअल्टी नहीं करनी है।

- MEA ने कहा है कि पाकिस्तान की ओर से दावा किया जा रहा है कि क्रैश हुए मिग-21 के पायलट उनके कब्जे में हैं, इस दावे में कितनी सच्चाई है हम इसकी जांच कर रहे हैं। 

- हमारा एक MiG-21 क्रैश हुआ है। हमारा एक पायलट मिसिंग है, जिसकी जांच हो रही है: MEA 

- विदेश मंत्रालय ने कहा आज सुबह पाकिस्तान की ओर से आर्मी कैंप पर हमले की कोशिश हुई। हमने पाकिस्तान का फाइटर जेट मार गिराया है।

- थोड़ी देर में विदेश मंत्रालय प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा। PC में एयर वाइस मार्शल PGK कपूर भी शामिल होंगे। PC में भारत और पाकिस्तान के बीच की स्थितियों के साफ किया जाएगा। 

- रिपोर्ट्स के मुताबिक, जम्मू, लेह, श्रीनगर और पठानकोट के एयरपोर्ट को हाई अलर्ट पर रखा गया है। हालांकि, अब यात्री विमानों की उड़ान पर लगी रोक को हटा दिया गया है।

- भारत की इस कार्रवाई के बाद पाकिस्तान ने अपने 5 प्रमुख एयरपोर्ट्स को बंद कर दिया है और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगा दी है।

- एक शीर्ष अधिकारी ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि बुधवार सुबह नौशेरा सेक्टर में भारतीय हवाई क्षेत्र में जेट घुसे लेकिन उन्हें भारतीय विमानों ने तत्काल वापस खदेड़ दिया। 

- रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान के फाइटर जेट्स एलओसी के आसपास मंडराते दिखे, लेकिन भारतीय लड़ाकू विमानों से डरकर वापस लौट गए। पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने लौटते समय बम भी गिराए।​

- पाकिस्तानी विमान भारतीय सीमा में कोई नुकसान नहीं पहुंचा पाए। नौशेरा सेक्टर के न्यू मीरपुर इलाके में उनके घुसने की कोशिश करते ही भारतीय वायुसेना भी अलर्ट हो गई और उन्हें वापस खदेड़ दिया। 

- एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने बताया, 'आज सुबह पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों के भारतीय वायु सीमा क्षेत्र में घुसने की घटना हुई। उन्हें तुरंत भारतीय वायुसेना ने एयर पट्रोलिंग के दौरान भगा दिया। इस घटना में अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। अभी हम और डिटेल्स का इंतजार कर रहे हैं।'

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन