Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल अगले सप्ताह जम्मू कश्मीर...

पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल अगले सप्ताह जम्मू कश्मीर में चेनाब बेसिन का करेगा निरीक्षण

पाकिस्तान का एक प्रतिनिधिमंडल सिंधु जल संधि के तहत 28 से 31 जनवरी के बीच निरीक्षण करने के लिए जम्मू कश्मीर के चेनाब बेसिन का दौरा करेगा। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 26 Jan 2019, 17:10:10 IST

नयी दिल्ली: पाकिस्तान का एक प्रतिनिधिमंडल सिंधु जल संधि के तहत 28 से 31 जनवरी के बीच निरीक्षण करने के लिए जम्मू कश्मीर के चेनाब बेसिन का दौरा करेगा। सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान के सिंधु (नदी) आयुक्त सैयद मोहम्मद मेहर अली शाह अपने दो सलाहकारों के साथ भारत आएंगे।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भारत और पाकिस्तान के बीच 1960 में हुए सिंधु जल संधि के तहत यह यात्रा की जाती है। संधि के तहत दोनों देशों के आयुक्तों को सिंधु बेसिन के दोनों ओर के क्षेत्र का पांच साल में एक बार निरीक्षण करने का अधिकार प्राप्त है।

Related Stories

इस संधि पर हस्ताक्षर होने के बाद दोनों तरफ आयोग की अब तक ऐसी 118 यात्राएं हो चुकी हैं। सिंधु जल संधि के तहत सिंधु की तीन सहायक नदियों- सतलुज, ब्यास और रावी का जल भारत को ‍आ‍वंटित किया गया है जबकि चेनाब, झेलम और सिंधु का जल पाकिस्तान को आवंटित किया गया।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

More From National