Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में आई 118 वर्षों...

उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में आई 118 वर्षों में सबसे भयावह बाढ़, 12 मीटर बढ़ा नदी का स्‍तर

केर्न्स (ऑस्ट्रेलिया)। उत्तर-पूर्वी ऑस्ट्रेलिया इस समय 118 सालों की सबसे भयावह बाढ़ से जूझ रहा है। रविवार को भारी बारिश के चलते आयी भयावह बाढ़ में कई इलाकों का संपर्क टूट गया और बड़ी संख्या में किसान फंसे हुये हैं।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 28 Jan 2019, 13:00:02 IST

केर्न्स (ऑस्ट्रेलिया)। उत्तर-पूर्वी ऑस्ट्रेलिया इस समय 118 सालों की सबसे भयावह बाढ़ से जूझ रहा है। रविवार को भारी बारिश के चलते आयी भयावह बाढ़ में कई इलाकों का संपर्क टूट गया और बड़ी संख्या में किसान फंसे हुये हैं। बाढ़ में कई पशुओं के भी बहने की आशंका है। इलाके के एक प्रमुख नदी का जलस्तर 118 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ चुका है। 

मौसम विज्ञान ब्यूरो ने कहा कि क्वींसलैंड की डेंट्री नदी का जलस्तर 12.60 मीटर तक बढ़ गया है ऐसा जल स्तर बीती एक सदी से भी अधिक समय से नहीं देखा गया। स्थानीय अधिकारियों ने आगाह किया है कि दूरदराज के क्षेत्रों में कुछ निवासियों का संपर्क कुछ दिनों के लिए टूट सकता है। विश्व विरासत स्थलों में सूचीबद्ध डेंट्री वर्षावन में पिछले महज 24 घंटों में 300 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई । इस हफ्ते के बाकी दिनों में भी उत्तरी क्वींसलैंड में भारी बारिश होने की आशंका है। 

पोर्ट डगलस शायर काउंसिल की मेयर जूलिया लेउ ने एएफपी को बताया कि जो लोग अभी भी अपने घरों में हैं उनका संपर्क दो दिनों तक कटा रह सकता है। ऐसा होने पर बिजली और फोन सेवा बाधित हो सकती है। इस बीच बाढ़ ने किसानों और पशुओं के लिए भारी तबाही मचाई है। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन