Live TV
GO
  1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. नीरव मोदी ने बदल लिया है...

नीरव मोदी ने बदल लिया है हुलिया, 14000 करोड़ के लुटेरे का डबल गेम?

नीरज मोदी की ताकत का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि साल 2014 में न्यू यॉर्क के मेडिसन एवेन्यू पर जब उसने अपना पहला स्टोर खोला था तब उसका उद्घाटन मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किया था।

IndiaTV Hindi Desk
Written by: IndiaTV Hindi Desk 17 Feb 2018, 12:58:56 IST

नई दिल्ली: गोकुलनाथ शेट्टी समेत 3 गिरफ्तार हो चुके हैं लेकिन काला घोड़ा वाला नीरव मोदी कहां हैं? क्या रेत की तरह हिंदुस्तान की जांच एजेंसियों के हाथों से डायमंड किंग फिसल चुका है? डायमंड किंग का सुराग लगाने में जाच एजेंसिया नाकाम है। इस आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है कि गिरफ्तारी से बचने के लिए नीरव मोदी ने अपना हुलिया बदल लिया हो और वो एक मुल्क से दूसरे मुल्क में घूम रहा हो। बैंक घोटाले का मुख्य आरोपी सलाखों के पीछे पहुंचता उससे पहले ही भारत छोड़कर भाग चुका है। नीरव मोदी किसी परिचय का मोहताज नहीं हैं। हॉलिवुड से लेकर बॉलीवुड की बड़ी-बड़ी एक्ट्रेस को डायमंड किंग के विज्ञापन में देखा गया लेकिन देश के सबसे बड़े बैंक घोटाले का खुलासा होने के बाद नीरव मोदी की लोकेशन को ट्रेस नहीं किया जा सक रहा है। हिंदुस्तान में नीरव मोदी के ठिकाने पर छापेमार हो रही है तो विदेश में जांच एजेंसियों से संपर्क में है CBI। सबसे बड़ा सवाल है कि आखिर इस वक्त नीरव मोदी है कहा। दुनिया के तमाम शहरों में महाघोटालेबाज नीरव मोदी के ठिकाने हैं।

एक जनवरी को देश छोड़ने के बाद वो अपने किसी भी एक ठिकाने पर हो सकता है लेकिन वो ठिकाना किस मुल्क में है, इसकी पड़ताल हुई तो नई जानकारी सामने आई। जानकारी ये है कि नीरव मोदी की पत्नी एमी मोदी अमेरिकी नागरिक है और अमेरिका के न्यूयॉर्क में नीरव मोदी का सबसे बड़ा रिटेल स्टोर है जहां से चंद कदमों की दूरी पर वो परिवार समेत रहता है। न्यूयॉर्क के मेडिसन एवेन्यू में रिटेल स्टोर है जबकि होटल JW Marriott Essex House में करीब 40 करोड़ के एक फ्लैट में रहता है।

ये फ्लैट 7 सितारा होटल के 36वें फ्लोर पर है। 40 करोड़ के जिस फ्लैट में नीरव मोदी के छिपे होने की खबरें सामने आ रही है उस फ्लैट को नीरव मोदी ने खरीद रखा है या किराए पर है अभी साफ नहीं है। अगर फ्लैट किराए पर है तो बताया जाता है वैसे फ्लैट का रेंट 2.5 करोड़ सालाना है। वहीं नीरव मोदी अपने स्टोर के लिए हर साल 10 करोड़ सिर्फ किराए के तौर पर चुकाता है। एक खबर के मुताबिक नीरव मोदी की पत्नी न्यूयॉर्क में है ऐसे में पूरी संभावना है कि वो भी इसी शहर में अंडरग्राउंड।

देश की जांच एजेंसिया शिकंजा कसने की तैयारी पूरी कर चुकी है। इसी दौरान एक नई जानकारी हाथ लगी है। कहा जा रहा है कि नीरव मोदी के पास भारतीय पासपोर्ट के साथ-साथ बेल्जियम का पासपोर्ट भी मौजूद है। यानी वो बेल्जियम में भी हो सकता है। वैसे भी नीरव मोदी का गहरा तालुक बेल्जियम के शहर ऐंटवर्प से है जो पूरी दुनिया में डायमंड सिटी के नाम से मशहूर है। यानी जब तक पुख्ता सबत नहीं मिलते है कि नीरव मोदी कहा है इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि वो बेल्जियम में छिपा बैठा है। देश में नीरव मोदी के ठिकानो पर ताबड़तोड़ एक्शन जारी है और ये बात भी सच है कि नीरव मोदी विदेश भाग चुका है लेकिन वो कहा है इस बारे में ठोस सबूत विदेश मंत्रालय के पास भी नहीं है।

विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी के पासपोर्ट को चार हफ्तों के लिए सस्पेंड कर दिया है। विदेश मंत्रालय का कहना कि नीरव मोदी कहा है इसकी जानकारी नहीं है और वो हमारे संपर्क में नहीं है। मुमकिन है कि भारतीय एजेंसियों से बचने के लिए नीरव मोदी वेश बदल सकता है क्योंकि उसके पास बेल्जियम का पासपोर्ट होने की बात आ रही है। जाहिर है हिंदुस्तान में सरकार के एक्शन को देखकर शातिर दिमाग नीरव मोदी गिरफ्तारी से बचने के लिए कुछ भी कर सकता है और ऐसा करने में उसका बदला हुआ हुलिया काम आ सकता है।

नीरज मोदी की ताकत का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि साल 2014 में न्यू यॉर्क के मेडिसन एवेन्यू पर जब उसने अपना पहला स्टोर खोला था तब उसका उद्घाटन मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किया था लेकिन उस वक्त वो अमेरिका के राष्ट्रपति नहीं थे। इससे साफ है कि अमेरिका जैसे मुल्क में नीरव मोदी का रसूख काफी बड़ा है। आप ये जानकर हैरान रह जाएगे कि न्यूयॉर्क में नीरव मोदी के रिटेल स्टोर में हीरे के सबसे महंगे गहने की कीमत 50 करोड़ है। खबरों के मुताबिक न्यूयॉक के स्टोर में 500 करोड़ से ज्यादा की डायमंड ज्वैलरी मौजूद है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: नीरव मोदी ने बदल लिया है हुलिया, 14000 करोड़ के लुटेरे का डबल गेम? - Nirav Modi has changed his face?