Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय टेरर फंडिंग मामले में एनआईए ने...

टेरर फंडिंग मामले में एनआईए ने हिजबुल मुजाहिद्दीन प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन के बेटे को किया गिरफ्तार

सूत्रों से जानकारी मिली है कि सैयद शकील अहमद को एनआईए ने अपनी बात रखने के लिए तीन-चार बार मौका दिया था लेकिन उन्होंने 2011 के टेरर फंडिंग केस के मामले में कोई भी जानकारी जांच एजेंसी को नहीं दी।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 30 Aug 2018, 11:58:38 IST

नई दिल्ली: राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुरुवार सुबह श्रीनगर से हिज्बुल मुजाहिद्दीन के चीफ सैयद सलाउद्दीन के बेटे सैयद शकील अहमद को उसके घर से गिरफ्तार किया। ये जानकारी एनआईए के प्रवक्ता ने दी है। एनआईए टीम ने सीआरपीएफ और स्थानीय पुलिस के साथ श्रीनगर में रामबाग से सैयद सलाहुद्दीन के पुत्र शकील को गिरफ्तार किया है। ये गिरफ्तारी आतंकी फंडिंग के मामले में की गई है।

सूत्रों से जानकारी मिली है कि सैयद शकील अहमद को एनआईए ने अपनी बात रखने के लिए तीन-चार बार मौका दिया था लेकिन उन्होंने 2011 के टेरर फंडिंग केस के मामले में कोई भी जानकारी जांच एजेंसी को नहीं दी।

बताया जा रहा है कि उनके पास मनी ट्रांजेक्शन और विदेशों में मौजूद सैयद सलाउद्दीन के बेटों के अकाउंट के बारे में विस्तृत जानकारी है। शकील पेशे से लैब टेक्निशयन का काम करता है। मनी लॉन्ड्रिंग केस में इससे पहले भी सलाउद्दीन के एक और बेटे की की गिरफ्तारी हो चुकी है। पिछले साल नवंबर में सैयद शाहिद यूसुफ को मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किया था।

एनआईए द्वारा अप्रैल 2011 में दर्ज यह मामला दिल्ली के मार्फत हवाला माध्यमों से धन को पाकिस्तान से जम्मू-कश्मीर भेजे जाने से जुड़ा है। एजेंसी का मानना है कि इन पैसों का इस्तेमाल आतंकवाद के वित्तपोषण और अलगाववादी गतिविधियों के लिए किया गया।

जांच एजेंसी ने अब तक इस संबंध में पाकिस्तान समर्थक अलगाववादी सैयद अली शाह गिलानी के करीबी सहयोगी जी एम भट, मोहम्मद सिद्दीक गनई, गुलाम जिलानी लिलू और फारुक अहमद दग्गा समेत छह लोगों के खिलाफ दो आरोप-पत्र दाखिल किए हैं।

एनआईए ने इस संबंध में दो अन्य -मोहम्मद मकबूल पंडित और भट के खिलाफ भी आरोपपत्र दायर किया है लेकिन ये दोनों फरार हैं। उन दोनों के खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया गया है।

शकील के पिता मोहम्मद यूसुफ शाह उर्फ सैयद सलाहुद्दीन को अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने वैश्विक आतंकवादी घोषित किया है। आतंकवादी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन का मुखिया होने के अलावा सलाहुद्दीन कश्मीर घाटी में आतंकवादी संगठनों के समूह यूनाइटेड जिहाद काउंसिल (यूजेसी) का भी अध्यक्ष है। इस मामले में एनआईए ने गिलानी के करीबी रिश्तेदारों एवं सहयोगियों समेत 10 लोगों को गिरफ्तार किया है।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: टेरर फंडिंग मामले में एनआईए ने हिजबुल मुजाहिद्दीन प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन के बेटे को किया गिरफ्तार - NIA arrests second son of Hizb supremo Syed Salahuddin in Srinagar