Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय हिंद महासागर क्षेत्र में सुरक्षा प्रदाता...

हिंद महासागर क्षेत्र में सुरक्षा प्रदाता की भूमिका में है नौसेना: ईएनसी प्रमुख

पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) के प्रमुख वाइस एडमिरल करमवीर सिंह ने पारगमन के लिये मिशन आधारित तैनाती पर जोर देते हुए कहा कि एक मजबूत बल होने के नाते और हिंद महासागर में सुरक्षा प्रदाता की भूमिका के चलते नौसेना के पास अतिरिक्त जिम्मेदारी होती है।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 26 Jan 2019, 22:18:13 IST

विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश): पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) के प्रमुख वाइस एडमिरल करमवीर सिंह ने पारगमन के लिए मिशन आधारित तैनाती पर जोर देते हुए कहा कि एक मजबूत बल होने के नाते और हिंद महासागर में सुरक्षा प्रदाता की भूमिका के चलते नौसेना के पास अतिरिक्त जिम्मेदारी होती है। शनिवार को गणतंत्र दिवस के अवसर पर परेड की समीक्षा के बाद उन्होंने वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया और आजादी के लिये जीवन कुर्बान करने वाले हर शहीद महिला और पुरूष की शहादत को याद किया।

पूर्वी समुद्री क्षेत्र में तमाम चुनौतियों के बावजूद अभियानों में अपना जोश बरकरार रखने तथा पिछले एक साल के दौरान कई अहम अभ्यासों में पेशेवर प्रदर्शन के लिये करमवीर सिंह ने ईएनसी की इकाइयों की सराहना की। उन्होंने नौसेना के हर सदस्य की आवश्यकता को रेखांकित किया।

एडमिरल ने परेड में शामिल पुरूषों एवं महिलाओं को आतंकवाद एवं अन्य खतरों से उत्पन्न संकट की याद दिलायी और उनसे कहा कि सुरक्षा में कभी चूक और समझौता नहीं होना चाहिए। उन्होंने सूचना सुरक्षा के महत्व को भी रेखांकित किया। सोशल मीडिया पर फर्जी पहचान के जरिये नौसेना कर्मियों को झांसा देने की कोशिश करने वाले खुफिया जासूसों से सतर्कता बरतने की जरूरत पर भी उनका जोर रहा। उन्होंने कहा कि आज ही के दिन ही 1950 में संविधान को लागू कर भारत एक संप्रभु गणराज्य बना।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन