Live TV
GO
  1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. नौसेना के जांबाज़ कमांडर अभिलाष टॉमी...

नौसेना के जांबाज़ कमांडर अभिलाष टॉमी भारत वापस आए, नौसेना अस्‍पताल आईएनएचएस कल्याणी में भर्ती

गोल्‍डन ग्‍लोब रेस 2018 के दौरान घायल हुए जांबाज़ नौसेना कमांडर को सुरक्षित रूप से भारत वापस ले आया गया है।

IndiaTV Hindi Desk
Written by: IndiaTV Hindi Desk 07 Oct 2018, 15:06:39 IST

नई दिल्‍ली। गोल्‍डन ग्‍लोब रेस 2018 के दौरान घायल हुए जांबाज़ नौसेना कमांडर अभिलाष टॉमी को सुरक्षित रूप से भारत वापस ले आया गया है। उन्‍हें शनिवार को आईएनएस सतपुड़ा के जरिए विशाखापट्टनम लाया गया। पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) ने एक बयान में कहा है कि ईएनसी के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (एफओसी-इन-सी) वाइस एडमिरल करमबीर सिंह ने कमांडर टॉमी से मुलाकात की है। टॉमी को फिलहाल ईएनसी के नौसेना अस्पताल आईएनएचएस कल्याणी में रखा गया है। यहां पर वे डॉक्टरों की निगरानी में रहेंगे।

गोल्डन ग्लोब रेस 2018 (जीजीआर) में भारत का प्रतिनिधित्व करने के चलते चर्चा में आए टॉमी अपनी नौका ‘थुरिया’ से दुनिया का भ्रमण कर रहे थे। लेकिन भारत से सैकड़ों किलोमीटर दूर उनकी नाव समुद्री तूफान की चपेट में आ गई और तीन दिन तक समुद्र में हिचकोले खाती रही। इस दुर्घटना में वे गंभीर रूप से घायल हो गए थे। भारतीय नौसेना ने अपने अधिकारी को बचाने के लिए ‘ऑपरेशन रक्षम’ लॉन्च किया था। भारतीय नौसेना ने कैनबरा में आस्ट्रेलियाई बचाव समन्वय केन्द्र, फ्रांस और अन्य कई एजेंसियों के सहयोग से कमांडर टॉमी को सुरक्षित बचा लिया था।

टॉमी की जाबांजी के प्रधानमंत्री नरेंद मोदी भी मुरीद रहे हैं। अपनी वीरता के चलते कीर्ति चक्र हासिल करने वाले 39 वर्षीय कमांडर अभिलाष के रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद खुद पीएम ने कमांडर टॉमी का हालचाल जाना था। रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद ऑस्ट्रेलियाई नौसेना प्रमुख वाइस एडमिरल माइक नूनन ने खुद प्रेस कांफ्रेंस कर कमांडर टॉमी के सुरक्षित होने की जानकारी दी थी।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: नौसेना के जांबाज़ कमांडर अभिलाष टॉमी भारत वापस आए, नौसेना अस्‍पताल आईएनएचएस कल्याणी में भर्ती