Live TV
  1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. देश के कई राज्यों में बारिश...

देश के कई राज्यों में बारिश का कहर, एमपी, यूपी, झारखंड, उत्तराखंड में तबाही की बारिश

देश के कई राज्यों में बारिश का कहर जारी है। आज भी उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र....और मध्य प्रदेश के कई इलाकों में जबरदस्त बारिश हुई।

IndiaTV Hindi Desk
Written by: IndiaTV Hindi Desk 04 Sep 2018, 23:54:58 IST

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में बारिश का कहर जारी है। आज भी उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र....और मध्य प्रदेश के कई इलाकों में जबरदस्त बारिश हुई। बारिश की वजह से कई जगह हादसे हुए। मध्य प्रदेश के भिंड में स्टेट हाईवे 19 पर बेसली नदी में एक मारुति वैन डूब गई। नदी का पानी इस पुल के ऊपर से बह रहा था। लेकिन मारुति वैन के ड्राइवर ने पुल पर तेज धार के बीच से गाड़ी को पार कराने की कोशिश की बैलेंस बिगडा और गाडी नदी में गिर गई। इस गाडी में सात लोग सवार थे। तीन लोगों को किसी तरह बचा लिया गया। लेकिन चार लोगों की मौत हो गई।

झारखंड के लातेहार जिले के मनिका इलाके में नदी के पानी के अंदर एक गाड़ी पलट गई और फंस गई। यहां भी ड्राइवर ने वही गलती की...बिना सोचे समझे गाड़ी को पानी की तेज धार के बीच ले गया। लेकिन बहाव इतना तेज था कि गाड़ी पानी में पलट गई। चूंकि पास में ही एक चट्टान थी...इसलिए गाड़ी आगे बहने की बजाए वहीं फंस गई और गाड़ी में सवार सात लोगों को बस की छत पर आने का मौका मिल गया। इसके बाद आसपास के लोगों ने लोकल एडमिनिस्ट्रेशन के साथ मिलकर सभी 7 लोगों को रेस्क्यू कर लिया।

उत्तराखंड में आज भी पूरे दिन बारिश होती रही। इतना पानी बरसा कि कई जगह रोड ब्लॉक हो गए। पानी के बहाव में लोग फंस गए। चमोली में नंदा देवी के पालकी ले जाने वाले लोग भी नदी के तेज बहाव के बीच फंस गए। दरअसल नंदा देवी की डोली कैलाश के लिए रवाना हुई  लेकिन माता की ये डोली भेटी गांव के पास बारिश के पानी के बीच फंस कर डोली को ले जाने वाले पुजारी... और लोगों की जान भी मुश्किल में आ गई। काफी देर बाद इन लोगों को रेस्क्यू करने के लिए डिजास्टर मेनेजमेंट की टीम मौके पर पहुंची। रस्सियों के सहारे... ह्यूमन चेन बनाकर नंदा देवी की डोली को रास्ता पार करवाया गया। बाकी लोगों को भी इसी तरह पानी से बाहर निकाला गया।

यूपी में पिछले चौबीस घंटे की बारिश की वजह से अभी तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है। झांसी में 4 लोगों की मौत हुई। इटावा, गोंडा, मिर्जापुर सीतापुर और शामली समेत कुछ और इलाकों में भी कैजुएलटी हुई। कुछ लोग बिजली गिरने की वजह से मारे गए जबकि चौदह लोग घायल भी हो गए। यूपी में भारी बारिश की बजह से 226 घर बर्बाद हो गए। आज इलाहाबाद से भी परेशान करनेवाली तस्वीरें आईं। यहां गंगानदी का जलस्तर लगातार बढ़ने की वजह से कई घाट डूब गए। संगम का पानी सड़क तक आ गया। इलाहाबाद में गंगा की बजाए अब सड़कों पर नाव चल रही है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का भारत सेक्‍शन
Web Title: देश के कई राज्यों में बारिश का कहर, एमपी, यूपी, झारखंड, उत्तराखंड में तबाही की बारिश: Monsoon continues to wreak havoc across India; MP, UP and Jharkhand reel under rain-related tragedies