Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय लॉकहीड मार्टिन ने भारत के लिए...

लॉकहीड मार्टिन ने भारत के लिए नए लड़ाकू विमान F-21 पर से पर्दा हटाया

अमेरिकी रक्षा एवं एयरोस्पेस कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने बुधवार को भारत के लिए नया लड़ाकू विमान F-21 प्रदर्शित किया।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 20 Feb 2019, 14:48:49 IST

बेंगलुरु: अमेरिकी रक्षा एवं एयरोस्पेस कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने बुधवार को भारत के लिए नया लड़ाकू विमान F-21 प्रदर्शित किया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी का प्लान इस विमान के भारत में ही निर्माण का है। आपको बता दें कि कंपनी की नजर भारत से मिलने वाले अरबों डॉलर के सैन्य ऑर्डर पर है। कंपनी ने कर्नाटक की राजधानी बेंगलरू में एयर शो ‘एयरो-इंडिया 2019’ के पहले दिन अपने प्लान के बारे में बताते हुए कहा कि भारतीय वायुसेना के लिए विशेष तौर पर तैयार किया गया एफ-21 विमान ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत ‘बेजोड़’ अवसर उपलब्ध कराता है।

लॉकहीड मार्टिन ने कहा कि अत्याधुनिक वायु शक्ति भविष्य की दिशा में भारत के कदमों को मजबूत करती है। अमेरिकी कंपनी ने एक बयान में कहा कि भारत के लिए लॉकहीड मार्टिन और टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स द्वारा एफ-21 का विनिर्माण भारत में किया जाएगा। अमेरिकी रक्षा एवं एयरोस्पेस कंपनी ने पूर्व में भारत को F-16 लड़ाकू विमान देने की पेशकश की थी। कंपनी ने कहा कि F-21 भारतीय वायुसेना की विशिष्ट जरूरतों को पूरा करता है और भारत को विश्व के सबसे बड़े लड़ाकू विमान तंत्र से जोड़ता है। 


लॉकहीड मार्टिन एयरोनॉटिक्स के ‘स्ट्रेटेजी एंड बिजनेस डवलपमेंट’ विभाग के उपाध्यक्ष डॉ. विवेक लाल ने कहा कि एफ-21 बिल्कुल भिन्न है। उन्होंने कहा, ‘नया (एफ-21) विमान भारतीय वायुसेना को अत्याधुनिक और व्यापक गुणों से युक्त लड़ाकू विमान उपलब्ध कराने की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। यह बेमिसाल औद्योगिक अवसर भी उपलब्ध कराता है और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों पर भारत-अमेरिका सहयोग की घनिष्ठता को मजबूत करता है।’

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: Lockheed Martin unveils its new combat jet F-21 for India