Live TV
  1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. लॉकहीड मार्टिन एफ-16 लड़ाकू विमान के...

लॉकहीड मार्टिन एफ-16 लड़ाकू विमान के विंग्स भारत में तैयार कराएगी, टाटा ग्रुप के साथ पार्टनरशिप

लॉकहीड मार्टिन के एफ-16 लड़ाकू विमान के डैने भारत में टाटा उद्योग समूह के साथ मिल कर तैयार कराए जाएंगे। 

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 04 Sep 2018, 22:31:53 IST

वाशिंगटन: लॉकहीड मार्टिन के एफ-16 लड़ाकू विमान के डैने भारत में टाटा उद्योग समूह के साथ मिल कर तैयार कराए जाएंगे। अमेरिकी इस कंपनी ने मंगलवार को यह घोषणा की। केंद्र सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पहल की दिशा में यह एक बड़ी उपलब्धि है। लॉकहीड मार्टिन ने टाटा एडवांस सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) के साथ पंखों के उत्पादन के लिए साझेदारी की है। 

लॉकहीड के अधिकारियों ने कहा कि कंपनी के एफ-16 विमान के डैनों का भारत में विनर्माण करने के इस निर्णय के साथ विमान खरीद की कोई शर्त नहीं जुड़ी है। गौरतलब है कि लॉकहीड ने इन विमानों के विनिर्माण की सुविधाएं भारत में स्थानांतरित करने का प्रस्ताव किया है । भारत ने अभी वायुसेना के लिए विमानों की खरीद का फैसला करना है। अधिकारियों ने कहा कि इस निर्णय से लॉकहीड की टाटा समूह के साथ हिस्सेदारी को मजबूत होगी और यह सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ पहल में योगदान करेगा। 

लॉकहीड मार्टिन एयरोनॉटिक्स के रणनीति एवं कारोबारी विकास उपाध्यक्ष विवेक लाल ने कहा कि यह निर्णय एक एक स्वाभाविक अगला कदम है जो टाटा के साथ हमारी सफल भागीदार पर टिका है। कंपनी और टाटा समूह के बीच सी-130जे (सुपर हरक्यूलिस) और एस-92 (हेलिकॉप्टर) के दौर से साझेदारी है। पिछले साल टाटा और लॉकहीड ने घोषणा की थी कि यदि भारतीय वायुसेना एफ-16 ब्लॉक 70 हेलिकॉप्टर का चुनाव करती है तो वह दोनों मिलकर इसका भारत में ही विनिर्माण करेंगे। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का भारत सेक्‍शन
Web Title: लॉकहीड मार्टिन एफ-16 लड़ाकू विमान के विंग्स भारत में तैयार कराएगी, टाटा ग्रुप के साथ पार्टनरशिप:Lockheed Martin to manufacture F-16 wings in India with partner Tata Advanced Systems