Live TV
GO
  1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. बसंत पंचमी पर कुंभ 2019 का...

बसंत पंचमी पर कुंभ 2019 का आखिरी ‘शाही स्नान’, करोड़ों श्रद्धालुओं ने संगम पर लगाई पवित्र डुबकी

संगम शहर में चल रहे आस्था के पर्व कुंभ में कल यानी रविवार को बसंत पंचमी के दिन तीसरे ‘शाही स्नान’ में कम से कम दो करोड़ से अधिक लोगों के आने की संभावना है।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 10 Feb 2019, 13:31:26 IST

इलाहाबाद: संगम शहर में चल रहे आस्था के पर्व कुंभ में रविवार को बसंत पंचमी के दिन तीसरे ‘शाही स्नान’ में श्रद्धालुओं का डुबकी लगाने का सिलसिला जारी है। आज कम से कम दो करोड़ से अधिक लोगों के आने की संभावना है। कुंभ मेला अधिकारी विजय किरन आनंद ने कहा कि रविवार को बसंत पंचमी के अवसर पर समाज के हर वर्ग से दो करोड़ से ज्यादा लोगों के डुबकी लगाने की संभावना है। उत्तर प्रदेश पुलिस तथा केन्द्रीय अर्ध सैनिक बल सहित सुरक्षा कर्मियों को विभिन्न क्रॉसिंग्स और शहर के अनेक हिस्सों में तैनात किया गया है।

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद (एबीएपी) के अध्यक्ष नरेन्द्र गिरि ने कहा, ‘‘कुंभ मेले में तीन शाही स्नान और तीन पर्व स्नान होते हैं।’’कुंभ मेला 15 जनवरी को मकर संक्राति के दिन से शुरु हुआ था और वही पहला शाही स्नान था दूसरा शाही स्नान चार फरवरी को मौनी अमावस्या के दिन था। इलाहाबाद की महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने पीटीआई-भाषा से कहा,‘‘बसंत पंचमी कुंभ का तीसरा और अंतिम शाही स्नान है। माना जाता है कि इस दिन तीन बार डुबकी लगा कर श्रद्धालुओं को गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती का आशिर्वाद मिलता है।इस लिए श्रद्धालुओं के लिए इसका काफी महत्व है।’’

Related Stories

उत्तर प्रदेश पुलिस ने पूरे पर्व को सुगमता से निपटाने के लिए सारी तैयारी की है। राज्य के पुलिस महानिदेशक ओ पी सिंह ने पीटीआई-भाषा से पहले बातचीत में कहा था कि पूरे क्षेत्र को नौ जोन और 20 सेक्टरों में बांटा गया है। इनकी सुरक्षा में 20,000 पुलिसकर्मियों, 6000 होमगार्ड तैनात किए गए हैं। इसके अलावा 40 पुलिस थाने, 58 चौकियां, 40 दमकल केंद्र बनाए गए हैं। केन्द्रीय बलों की 80 कंपनियां तथा पीएसी की 20 कंपनियां भी तैनात हैं।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: कुंभ 2019: ‘तीसरा शाही’ स्नान रविवार को बसंत पंचमी के दिन, 2 करोड़ लोगों के डुबकी लगाने की संभावना