Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली में किसानों के प्रदर्शन में...

दिल्ली में किसानों के प्रदर्शन में पहुंचे राहुल गांधी, कहा- किसानों का कर्ज माफ करें सरकार

हजारों किसान गुरुवार से ही रामलीला मैदान में रूके हुए थे और शुक्रवार की सुबह उन्होंने संसद भवन की ओर मार्च शुरू किया। किसान कर्ज माफी और फसलों की अधिक कीमतों की मांग सहित कई अन्य मुद्दों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं।

Bhasha
Bhasha 30 Nov 2018, 16:26:29 IST

नयी दिल्ली: दिल्ली के संसद मार्ग पर धरना प्रदर्शन कर रहे किसानों के बीच आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पहुंचे। राहुल ने वहा सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि मोदी सरकार ने उद्योगपतियों के कर्ज माफ किया तो किसानों का भी करें। ​राहुल ने कहा कि आज देश के सामने किसानों के भविष्य और युवाओं के रोजगार दो प्रमुख मुद्दे है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि किसान सरकार से उपहार नही अपना हक मांग करे है। उन्होनें कहा कि मोदी जी ने वादा किया था कि एमएसपी में वृद्धि होगी, प्रधानमंत्री ने बोनस का वादा किया था, लेकिन अभी स्थिति को देखिए, खाली भाषण दिए जा रहे हैं और कुछ भी नहीं। राहुल ने कहा कि मैं भारत के किसानों को आश्वासन देता हूं, हम आपके साथ हैं, डरो मत। आपकी शक्ति ने देश को बनया है।

आपको बता दें कि बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती के बीच संसद भवन की ओर हजारों किसानों के मार्च से मध्य और लुटियन दिल्ली में यातायात व्यवस्था प्रभावित है। हजारों किसान गुरुवार से ही रामलीला मैदान में रूके हुए थे और शुक्रवार की सुबह उन्होंने संसद भवन की ओर मार्च शुरू किया। किसान कर्ज माफी और फसलों की अधिक कीमतों की मांग सहित कई अन्य मुद्दों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं।

यातायात व्यवस्था जवाहरलाल नेहरू मार्ग, गुरू नानक आई हॉस्पिटल, महाराजा रंजीत सिंह फ्लाइओवर, बाराखम्बा चौक और जनपथ पर आज सुबह से प्रभावित है। राहगीरों को इन मार्गों से नहीं जाने की सलाह दी गई है। राहगीरों को परेशानियों का सामना न करना पड़े इसे सुनिश्चित करने के लिए करीब 1,000 यातायात पुलिस कर्मी रामलीला मैदान से संसद भवन के बीच तैनात किए गए हैं। 

यातायात पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘ इस मार्च की वजह से कस्तूरबा गांधी मार्ग, फिरोजशाह रोड, जनपथ, मंदिर मार्ग, पंचकुइयां रोड, अशोक रोड, जय सिंह मार्ग और कनॉट प्लेस का इनर और आउटर सर्किल प्रभावित रहेगा। हमारे वरिष्ठ यातायात अधिकारी अन्य यातायात अधिकारियों के साथ इसका प्रबंधन कर रहे हैं।'' 

नागरिकों को यातायात से संबंधित अपडेट जानकारी के लिए दिल्ली यातायात पुलिस फेसबुक पेज, ट्विटर हैंडल, व्हाट्सऐप और ट्रैफिक हेल्पलाइन की मदद लेने की सलाह दी गई है। मध्य और नयी दिल्ली पुलिस जिलों में 3,500 से ज्यादा कर्मी मार्च के मार्ग में तैनात हैं और विशेष व्यवस्था की गई है। वहीं उप-निरीक्षक रैंक तक के 850 पुलिसकर्मी मध्य जिले में तैनात किए गए हैं। आंध्र प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश सहित देश के अन्य हिस्सों से गुरुवार को किसान रामलीला मैदान पहुंचे।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

More From National