Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय पीएम मोदी की अध्यक्षता में करतारपुर...

पीएम मोदी की अध्यक्षता में करतारपुर कॉरिडोर लिया गया था निर्णय, भाजपा ने फैसले को ऐतिहासिक बताया

भाजपा ने गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक करतारपुर गलियारे के निर्माण और उसके विकास के केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले को ऐतिहासिक करार देते हुए गुरूवार को कहा कि इससे गुरूद्वारा दरबार साहब करतारपुर जाने वाले श्रद्धालुओं को काफी मदद मिलेगी और देश की समृद्ध धार्मिक विविधता को मजबूत बनाया जा सकेगा।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 22 Nov 2018, 20:49:16 IST

नयी दिल्ली: भाजपा ने गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक करतारपुर गलियारे के निर्माण और उसके विकास के केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले को ऐतिहासिक करार देते हुए गुरूवार को कहा कि इससे गुरूद्वारा दरबार साहब करतारपुर जाने वाले श्रद्धालुओं को काफी मदद मिलेगी और देश की समृद्ध धार्मिक विविधता को मजबूत बनाया जा सकेगा। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट किया,‘‘ऐतिहासिक करतारपुर साहिब कारिडोर को मंजूरी देने के लिये मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त करता हूं। इससे पाकिस्तान स्थित गुरूद्वारा दरबार साहब करतारपुर जाने वाले श्रद्धालुओं को काफी मदद मिलेगी।’’ उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने भारत की समृद्ध धार्मिक विविधता को आगे बढ़ाने के लिये संजीदगी से काम किया है और इस कदम से यह और मजबूत होगा।

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने ट्वीट किया कि भारत सरकार पंजाब के गुरदासपुर में डेरा बाबा नानक से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक करतारपुर गलियारे का विकास करेगी। इससे पाकिस्तान में रावी नदी के तट पर स्थित गुरूद्वारा दरबार साहिब करतारपुर जाने वाले सिख श्रद्धालुओं को सुविधा मिल सकेगी जहां गुरू नानक देवजी ने 18 वर्ष गुजारे थे। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने ट्वीट में कहा कि एक महत्वपूर्ण निर्णय में कैबिनेट ने गुरदासपुर से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक करतारपुर कारिडोर के विकास को मंजूरी प्रदान कर दी। करतारपुर कारिडोर परियोजना में केंद्र सरकार के वित्त पोषण से सभी आधुनिक सुविधाएं मुहैया करायी जायेंगी।

भाजपा नेता आर पी सिंह ने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर पर सरकार का निर्णय ऐतिहासिक है, सरकार ने सिख समुदाय को तोहफा दिया है। उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती पर मोदी सरकार ने जो फैसले किए है उससे सिख समुदाय में बहुत उत्साह है। केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने एक महत्वपूर्ण फैसले में गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक करतारपुर गलियारे के निर्माण और उसके विकास को मंजूरी दे दी। ताकि भारत से तीर्थ यात्री आसानी से पाकिस्तान में रावी नदी के तट पर स्थित गुरूद्वारा दरबार साहिब करतारपुर जा सकें। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बृहस्पतिवार को हुई बैठक में इस आशय का निर्णय लिया गया। इस संबंध में पाकिस्तान से भी उसके इलाकों में उपयुक्त सुविधाओं से लैस कारिडोर के विकास का आग्रह किया गया है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

More From National