Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय कर्नाटक संकट LIVE: अबतक कुल 16...

कर्नाटक संकट LIVE: अबतक कुल 16 विधायकों ने दिया इस्तीफा, एमटीबी नागराज ने भी दिया त्यागपत्र

Karnataka Political Crisis LIVE Updates: कर्नाटक में सरकार बनाने और बचाने की जद्दोजहद के बीच सियासी ड्रामा और तेज हो गया है।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 10 Jul 2019, 23:11:33 IST

Karnataka Political Crisis LIVE Updates: कर्नाटक में सरकार बनाने और बचाने की जद्दोजहद के बीच सियासी ड्रामा और तेज हो गया है। कर्नाटक के इस सियासी ड्रामें की गूंज दिल्ली तक पहुंच रही है। संसद में भी कर्नाटक मामले पर हंगामा हुआ तो वहीं कांग्रेस और जद (एस) के 10 बागी विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की है। विधायकों ने याचिका में विधानसभा अध्यक्ष पर जानबूझ कर उनके इस्तीफे स्वीकार नहीं करने का आरोप लगाया है। मामले में हर घड़ी अपडेट्स आ रहे हैं। ऐसे सभी अपडेट्स को जानने के लिए हमारे साथ बने रहिए-

Live updates : KARNATAKA POLITICAL CRISIS

  • 7:34 PM (IST)

    पवई पुलिस के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक ने बताया कि कांग्रेस के एक कार्यकर्ता ने मुंबई के होटल में विधायकों को कैद करने की शिकायत दर्ज कराई है।

  • 6:20 PM (IST)

    कांग्रेस के मंत्री डी के शिवकुमार को अब भी भरोसा है कि कोई भी विधायक पार्टी छोड़कर नहीं जा रहा है। उन्होंने कहा कि "मुझे अब भी भरोसा है कि सभी विधायक वापस आएंगे। कांग्रेस-JD(S) सरकार सुरक्षित है। उनमें से कोई भी पार्टी नहीं छोड़ रहा है।"

  • 6:18 PM (IST)

    पूर्व केंद्रीय मंत्री मिलिंद देवड़ा के ऑफिस के मुताबिक, देवड़ा समेत सभी कांग्रेस नेताओं को पुलिस हिरासत से बरी कर दिया है। कांग्रेस के मंत्री डी के शिवकुमार को पुलिस एयरपोर्ट लेकर गई है, जहां से उन्हें वापस बेंगलुरु भेजा जाएगा।

  • 5:28 PM (IST)

  • 5:02 PM (IST)

    अबतक कुल 16 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है। आज कांग्रेस विधायक डॉ सुधाकर और एमटीबी नागराज ने त्यागपत्र दिया।

  • 4:33 PM (IST)

    शिवकुमार से मिलने पहुंचे पूर्व केंद्रीय मंत्री मिलिंद देवड़ा और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री नसीम खान को भी हिरासत में लिया गया है। 

  • 4:29 PM (IST)

  • 4:28 PM (IST)

    बी एस येदियुरप्पा समेत बीजीपी का एक प्रतिनिधि मंडल कर्नाटक विधानसभा स्पीकर से मुलाकात करने उनके चेंमर में पहुंचा।

  • 3:51 PM (IST)

    गुलाम नबी आजाद सहित कांग्रेस नेताओं को बेंगलुरु में राजभवन के पास विरोध प्रदर्शन करने के दौरान हिरासत में लिया गया।

  • 3:51 PM (IST)

    होटल में रुके हुए कांग्रेस-जेडीएस के बागी विधायकों से मिलने से मना करने के बाद होटल के बाहर बैठे कर्नाटक के मंत्री डीके शिवकुमार को मुंबई पुलिस ने हिरासत में लिया। आपको बता दें कि इलाके में धारा 144 लगाई गई है।

  • 3:50 PM (IST)

    कर्नाटक के राज्यपाल से मिलने के बाद बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा- मैंने राज्यपाल से स्पीकर को यह अवगत कराने का अनुरोध किया कि उन्हें तुरंत आवश्यक कार्रवाई करनी चाहिए। कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री के रूप में बने रहने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है क्योंकि उनके पास संख्याबल नहीं है।

     

  • 3:49 PM (IST)

    प्रदर्शनकारियों ने ‘‘बहुमत खोने वाली सरकार मुर्दाबाद, कुर्सी पर चिपके रहने वाला मुख्यमंत्री मुर्दाबाद’’ जैसे नारे लगाए। बाद में येद्दयुरप्पा और कई अन्य नेताओं के राज भवन में राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात करने की संभावना है और वह उनसे गठबंधन सरकार को भंग करने का अनुरोध करने की संभावना है जो ‘‘बहुमत गंवा’’ चुकी है। भाजपा नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल के अध्यक्ष रमेश कुमार से भी मुलाकात करने की संभावना है। 

  • 3:48 PM (IST)

    कर्नाटक में भाजपा ने बुधवार को विधान सौध में बुधवार को ‘धरना’ देते हुए मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी का इस्तीफा मांगा। उन्होंने दावा किया कि सत्तारूढ़ कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन के 14 विधायकों के इस्तीफे के बाद मुख्यमंत्री ने सदन में बहुमत खो दिया है। पूर्व उपमुख्यमंत्री के एस ईश्वरप्पा समेत राज्य के कई भाजपा नेताओं ने विधान सौध में (महात्मा) गांधी की प्रतिमा के सामने प्रदेश अध्यक्ष बी एस येद्दयुरप्पा के नेतृत्व में प्रदर्शन में भाग लिया।

  • 3:47 PM (IST)

    कर्नाटक में चल रहे राजनीतिक घटनाक्रम को लेकर कांग्रेस सदस्यों ने राज्यसभा में हंगामा किया। जिसकी वजह से राज्यसभा को स्थगित भी करना पड़ा।

  • 3:46 PM (IST)

    प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने बागी विधायकों की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी की दलीलों पर गौर किया और उन्हें आश्वस्त किया कि वह देखेगा कि क्या उनकी याचिका को तत्काल सुनवाई के लिए कल सूचीबद्ध किया जा सकता है।

  • 3:46 PM (IST)

    उच्चतम न्यायालय ने बागी विधायकों की दलील सुनी, न्यायालय ने कहा कि वह देखेगा कि क्या उनकी याचिकाओं को कल के लिए सूचीबद्ध किया जा सकता है। 

  • 3:44 PM (IST)

    कर्नाटक के कांग्रेस और जद(एस) के दस बागी विधायकों ने उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया, और आरोप लगाया कि विधानसभा अध्यक्ष जानबूझकर उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं कर रहे हैं। 

  • 3:43 PM (IST)

    वरिष्ठ कांग्रेस नेता और कर्नाटक के जल संसाधन मंत्री डी के शिवकुमार को होटल में प्रवेश करने से रोक दिया गया। जद(एस) के वरिष्ठ विधायकों के साथ पहुंचे शिवकुमार ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि उन्होंने होटल में कमरा बुक कराया था लेकिन उन्हें अंदर जाने नहीं दिया गया। 

  • 3:42 PM (IST)

    कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं राज्य के जल संसाधन मंत्री डी के शिवकुमार मुंबई के एक आलीशान होटल में रह रहे प्रदेश सरकार के बागी विधायकों को मनाने की अंतिम कोशिश करने बुधवार सुबह यहां पहुंचे। मुंबई पहुंचने के बाद शिवकुमार ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुंबई पुलिस अथवा अन्य बलों को पहले तैनात होने दीजिए। हम यहां अपने दोस्तों से मिलने आये हैं। हम एक साथ राजनीति में आये थे और एक साथ जायेंगे।’’

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन