Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय क्या है BJP का ‘कमल ज्योति...

क्या है BJP का ‘कमल ज्योति अभियान’? 26 फरवरी को गाजीपुर से अमित शाह करेंगे शुरुआत

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह 26 फरवरी को उत्तर प्रदेश के गाजीपुर से देशभर में ‘कमल ज्योति अभियान’ की शुरुआत करेंगे।

Bhasha
Bhasha 25 Feb 2019, 16:58:25 IST

नई दिल्ली: भाजपा 26 फरवरी को उत्तर प्रदेश के गाजीपुर से देश भर में ‘कमल ज्योति अभियान’ की शुरुआत करेगी, जिसके तहत पार्टी सरकार की जनकल्याण योजनाओं के लाभार्थी लगभग 22 करोड़ गरीबों के घरों में संपर्क करेगी। इन लाभार्थियों को मोदी सरकार की गरीब कल्याण योजनाओं में से किसी ना किसी तरह का लाभ मिला है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ मैं 26 फरवरी को उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में ‘कमल ज्योति संकल्प’ अभियान का शुभारंभ करूंगा।’’

उन्होंने कहा ‘‘मैं सभी कार्यकर्ताओं से अपील करता हूँ कि आप अपने घरों में और सभी लाभार्थियों के घर पर कमल दीप जलाएं और उसकी फोटो बीजेपी कमलज्योति हैशटैग के साथ सोशल मीडिया पर साझा करें।’’ शाह ने कहा कि मोदी सरकार की नीतियों से देश के गरीबों के जीवन में अभूतपूर्व परिवर्तन आया है।

उन्होंने कहा कि इन 22 करोड़ लाभार्थियों की ख़ुशी को साझा करने और इस विकास के संकल्प को बनाए रखने के लिए भाजपा 26 फरवरी को पूरे देश में ‘कमल ज्योति संकल्प अभियान’ के अंतर्गत सभी के घरों में कमल दीप प्रज्ज्वलित करेगी। भाजपा अध्यक्ष का इस दिन उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में गंगा किनारे स्थित एक गांव तक नाव में सवार होकर जाने का कार्यक्रम है। इस गांव को आजादी के बाद पहली बार बिजली का कनेक्शन मिला है।

भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि भाजपा ने देश के ऐसे 18 हजार गांवों को चिह्नित किया था जो बुनियादी सुविधाओं से महरूम थे। सरकार ने उन गांवों में त्वरित गति से सुविधाएं सुलभ कराई हैं। उन्होंने कहा कि आठ करोड़ ऐसे लोगों को चिह्नित किया गया जो दो या तीन नामों से सरकारी सुविधाओं का गलत तरीके से लाभ उठा रहे थे। इस तरह सरकार ने करोड़ों रुपये का लीकेज रोकने में कामयाबी पाई। उन्होंने कहा कि 2014 के पहले पानी और शौचालय की उपलब्धता 40 प्रतिशत थी जो अब 98 प्रतिशत हो गई है। 

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर व्यापक सम्पर्क अभियान के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 फरवरी को देश भर के भाजपा कार्यकर्ताओं, समर्थकों, स्वयंसेवकों के साथ ‘मेरा बूथ, सबसे मजबूत’ अभियान के तहत नरेंद्र मोदी एप पर संवाद करेंगे। पार्टी के एक पदाधिकारी ने बताया कि 28 फरवरी को प्रधानमंत्री देशभर के करीब नौ लाख बूथस्तर के कार्यकर्ताओं से संवाद करेंगे। 

वहीं, तीन मार्च को बिहार की राजधानी पटना में भाजपा की विशाल रैली को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, लोकजनशक्ति पाटी के नेता रामविलास पासवान और अन्य नेता संबोधित करेंगे।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन